टॉयलेट में बैठकर अगर आप भी चलाते है फोन तो हो जाएं सावधान, हो सकती है ये गंभीर बीमारी - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Wednesday, January 20, 2021

टॉयलेट में बैठकर अगर आप भी चलाते है फोन तो हो जाएं सावधान, हो सकती है ये गंभीर बीमारी

 

नई दिल्ली। वर्तमान समय में मोबाइल आवश्यक आवश्यकताओं में से एक है। यह जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है। बिना मोबाइल के जिंदगी अधूरी सी लगती है। अधिकत्तर लोग ऐसे भी है जो खुद को मोबाइल से अलग भी नहीं रख सकते। ऐसे में लोगों में अब यह प्रचलन बढ़ता जा रहा है कि जब वह टॉयलेट भी साथ ले जाते है, जिससे उनका समय भी कट जाए और एकसाथ वह अन्य काम भी निपटा लें। लेकिन टॉयलेट में मोबाइल फोन का प्रयोग करना आपको गंभीर बीमारियों का शिकार बना सकती है। इतना ही नहीं ऐसा करने वाले खुद के साथ अपने परिवार वालों को भी खतरे में डाल रहे हैं।

टॉयलेट के दौरान होने वाली बीमारियों में एक बीमारी बवासीर की समस्या है। पहले यह दिक्कत ज्यादा उम्र के लोगों को होती थी, लेकिन अब युवाओं में भी यह आम हो गई है। इसे पाइल्स के नाम से भी जाना जाता है। पता चला है कि टॉयलेट में मोबाइल ले जाने वालों में पाइल्स की समस्या ज्यादा बढ़ रही है। इसका एक कारण यह भी है कि कमोड पर बैठकर मोबाइल इस्तेमाल करने वाले ज्यादा देर तक टॉयलेट में बैठे रह जाते हैं और उन्हें समय का पता भी नहीं चलता। ऐसे में बवासीर होने का खतरा काफ बढ़ जाता है।

टॉयलेट में बैठकर अधिकत्तर लोग समाचार पढ़ते हैं, सोशल साइट्स चलाते हैं, एक-दूसरे से चैटिंग करते हैं। इसके चलते उन्हें समय का पता ही नहीं चलता। ज्यादा समय तक टॉयलेट में बैठे रहने से एनस और लोअर रेक्टम की मांसपेशियों की नसों पर दबाव काफी बढ़ जाता है, जिससे बवासीर होने का खतरा भी बढ़ जाता है। आपका साफ-सुथरा टॉयलेट बैक्टीरियों का अड्डा होता है। ऐसे में वहां मोबाइल ले जाने पर ये खतरनाक कीटाणु मोबाइल में आ जाते हैं। टॉयलेट से निकलने के बाद आप हाथ-मुंह धोकर साफ कर लेते हैं, लेकिन आपका मोबाइल वैसे गंदे का गंदा बन रह जाता है, जिससे कई तरह के इंफेक्शन होने का खतरा बना रहता है।

No comments:

Post a Comment