बर्ड फ्लू को लेकर गिरिराज सिंह की खास अपील, मांस तथा अंडा खाने वालों से कही ऐसी बात! - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Thursday, January 7, 2021

बर्ड फ्लू को लेकर गिरिराज सिंह की खास अपील, मांस तथा अंडा खाने वालों से कही ऐसी बात!

 

बर्ड फ्लू को लेकर गिरिराज सिंह की खास अपील, मांस तथा अंडा खाने वालों से कही ऐसी बात!

भारत के कई राज्यों में एवियन इंफ्लुएंजा यानी बर्ड फ्लू का खतरा बढ गया है, बर्ड फ्लू की इसी आशंका को देखते हुए केन्द्रीय मत्स्य, पशुपालन तथा डेयरी मंत्री गिरिराज सिंह ने लोगों को इस फ्लू को लेकर आगाह किया है, गिरिराज सिंह ने मीट तथा अंडे का सेवन करने वालों को इसे पूरी तरह से पकाकर खाने की अपील की है।

मंत्री का ट्वीट
केन्द्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने इस मामले में ट्वीट कर लिखा है, कुछ जगहों पर बर्ड फ्लू से ज्यादातर प्रवासी तथा जंगली पक्षियों के मरने की रिपोर्ट आई है, मीट तथा अंडे को पूरी तरह पका कर खाएं, घबराने की कोई बात नहीं है, राज्यों को सतर्क कर हरसंभव मदद की जा रही है, देश के 12 जगहों पर बर्ड फ्लू के बढ रहे खतरे के संबंध में जानकारी देते हुए एनिमल एंड फिशरीज रिसोर्स डिपार्टमेंट के डायरेक्टर विनोद कुमार ने कहा कि ये बीमारी ज्यादातर माइग्रेटेड (प्रवासी) बर्ड से बाकी पक्षियों में फैलती है।

लोगों से अपील
उन्होने कहा कि अभी बहुत से राज्यों में इस बीमारी के एक भी मामले सामने नहीं आये हैं, उन्होने लोगों से अपील की है, कि वो मीट और अंडे को पकाकर खाएं, उन्होने कहा कि मीट तथा अंडों को 70 डिग्री सेल्सियस पर गर्म करने से वायरस खत्म हो जाते है।

कई राज्य प्रभावित
आपको बता दें कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने बर्ड फ्लू से प्रभावित केरल के अलाप्पुझा, कोट्टायम तथा हरियाणा के पंचकूला के बहु-अनुशासनात्मक टीमों को तैनात किया है, 4 जनवरी 2021 को पशुपालन विभाग ने केरल के अलाप्पुझा तथा कोट्टायम जिलों से मृत बत्तख के नमूनों में एवियन इन्फ्लुएंजा का पता लगाने को अधिसूचित किया था, हरियाणा के पंचकूला जिले से पोल्ट्री के नमूनों में एवियन इन्फ्लुएंजा की एक ऐसी रिपोर्ट भी मिंली है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment