ये है दुनिया का सबसे अनोखा पेड़, जब काटा जाता है तो इंसानों की तरह बहता है खून, जानिए क्यों

 

unique%2Btree1

हम अक्सर सुनते हैं कि पौधों में जीवन होता है। वे भी इंसानों की तरह सांस लेते हैं, लेकिन लोग भूल जाते हैं कि वे कब काटते हैं अब इसके बारे में सोचो, क्या होगा अगर आप  एक  पेड़ को काटते हैं   और यह मनुष्यों की तरह लाल लाल होने लगता है? निश्चित रूप से आप इस तरह के नजारे को देखकर डर जाएंगे, क्योंकि हमने कभी इसकी उम्मीद नहीं की थी, लेकिन आज हम  आपको  एक ऐसे  पेड़ के बारे में  बताने जा रहे हैं   , जिसे काटते समय इंसान की तरह खून बहता है। ज्यादातर लोग इस पेड़ के बारे में नहीं जानते हैं, लेकिन जो लोग इसे जानते हैं वे इसे 'जादुई' मानते हैं।

जैसे दिखने में खून

दक्षिण अफ्रीका में पाए जाने वाले इस बेहद खास और अनोखे पेड़ को 'ब्लडवुड ट्री' के नाम से जाना जाता है। इसे अन्य नामों से भी जाना जाता है, जैसे- कीत मुखवा, मुनिगा। इसका वैज्ञानिक नाम 'सेरोकार्पस एंजोलेंसिस' है। यह अनोखा पेड़ मोजाम्बिक, नामीबिया, तंजानिया और जिम्बाब्वे जैसे देशों में भी पाया जाता है। ऐसा नहीं है कि that ब्लडवुड ’का पेड़ तभी कटता है, जब वह कट जाता है। यहां तक ​​कि अगर इसकी शाखा टूटी हुई है, तो यह जगह से खून बहना शुरू कर देता है। यह वास्तव में एक गहरे लाल रंग का तरल है जो बिल्कुल रक्त जैसा दिखता है।

लंबाई 12 से 18 मीटर

ये अनोखे पेड़ 12 से 18 मीटर तक की लंबाई के होते हैं। पेड़ पर पत्तियों और टहनी का आकार इस तरह से बनता है। जैसे कोई छाता हो। इसके पत्ते बहुत गहरे होते हैं और इस पर पीले फूल खिलते हैं। उनकी लड़की से बहुत महंगा फर्नीचर बनाया जाता है। उसकी लड़की की ख़ासियत यह है कि वह आसानी से झुक जाती है और बहुत ज्यादा नहीं हटती है।

गंभीर चोटों को ठीक करने की ताकत

लोग इसे जादुई पेड़ भी मानते हैं। क्योंकि, इसका उपयोग औषधि के रूप में भी किया जाता है। यह मानव रक्त संबंधी बीमारियों को ठीक करता है। इसमें दाद से लेकर आंखों की समस्या, पेट की समस्या, मलेरिया और यहां तक ​​कि गंभीर चोटों तक सभी को ठीक करने की शक्ति है।

source- newztezz.com

.आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments