सोना हो चाहे चांदी..दोनों की कीमतों में दिखी जबरदस्त गिरावट, फटाफट जानें आज के दाम


price of Gold and silver: सर्राफा बाजारों में सोना चांदी का खेल जारी रहता है। कभी सोना आगे रहता है , तो कभी चांदी आगे रहती है, लेकिन इस उतार-चढ़ाव से उस आम उपभोक्ता पर क्या असर पड़ता है। यह देखना बेहद दिलचस्प रहता है, और हम अपनी इस खास रिपोर्ट में इसी दिलचस्पी को बयां करने जा रहे हैं। बता दें कि पिछले काफी दिनों से सोना चांदी की कीमत में गिरावट का सिलसिला जारी है, जो अभी थमता हुआ नजर ऩहीं आ रहा है, और यह कब तक जारी रहेगा। यह कहना फिलहाल तो मुश्किल है। वहीं, सर्राफा बाजारों के आज के सुरत-ए-हाल की बात करें तो आज फिर से सोना चांदी की कीमतों में गिरावट दर्ज की जा रही है। इस कारोबारी सत्र की शुरूआत में ही सोना चांदी की कीमत में गिरावट दर्ज की गई है।

  जानें आज के सुरत-ए-हाल 
सोमवार 11-1-2021 को सुबह लगभग 10.00 बजे मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर लगभग 300.00 रुपये की गिरावट के साथ सोना 48667 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा था। वहीं  चांदी की बात करें तो यह 294.00 रुपये की तेजी के साथ 63937.00 प्रति किलो पर कारोबार करती नजर आ रही है। खैर, अब सोना चांदी की कीमत मेें गिरावट का यह सिलसिला कब तक और कहां तक जारी रहेगा।  यह तो फिलहाल आने वाला कोराबारी सत्र ही तय करेगा।

निवेश का बेहतरीन मौका
वहीं, सोना चांदी में जारी इन सभी स्थितियों को देखकर ऐसा माना जा रहा है कि यह सोने में निवेश करने का सुनहरा मौका है।  इसके लिए सरकार ने बकायदा Gold Bond 2020-21 (सीरीज X) का ऐलान कर दिया है। जिसके तहत अगर आप चाहे तो निवेश कर सकते हैं।  इस गोल्ड बॉन्ड में आप 11 जनवरी से लेकर 15 जनवरी तक निवेश कर सकते हैं। सेटलमेंट डेट की तारीख 19 जनवरी तय की गई है।

2021 में कैसा रहेगा हाल 
इसके साथ ही अगर 2021 में सोना चांदी के सुरत-ए-हाल की बात करें तो यह इस वर्ष अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच सकता है।  बताया जा रहा है कि  सोना 2021 में 60,000-66,000 रुपये प्रति तक पहुंच सकता है, जबकि जबकि 45 परसेंट के साथ 55,000-58,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर रहेगा। खैर, अब इन स्थितियों का ग्राहकों पर क्या असर पड़ता है। यह तो फिलहाल आने वाला वक्त ही तय करेगा। 

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments