अभी और सताएगी ठंड, इन राज्यों में बारिश, बर्फबारी और शीतलहर की संभावना, अलर्ट जारी - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Saturday, January 23, 2021

अभी और सताएगी ठंड, इन राज्यों में बारिश, बर्फबारी और शीतलहर की संभावना, अलर्ट जारी


भारत के उत्तरी हिस्से में कड़ाके की ठंड जारी है। एक बार फिर से मौसम में बदलाव हो रहा है। दिल्ली, यूपी, बिहार, झारखंड, पंजाब हरियाणा में फिर से मौसम ने करवट ली है। मौसम विभाग के मुताबिक, शुक्रवार से एक नया पश्चिमी विक्षोभ फिर एक्टिव हो गया है। आशंका है कि इसी के कारण पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी हो सकती है। वहीं उत्तर और उत्तर पश्चिमी राज्यों में बारिश के आसार है। आगामी दो या तीन दिन तक तापमान में गिरावट आ सकती है और शीतलहर चलने की सम्भावना है। इससे सर्दी का सितम बढ़ सकता है। शनिवार सुबह से ही उत्तर भारत के अधिकतर हिस्सों में घना कोहरा छाया हुआ है।

उत्तर प्रदेश में अभी और सताएगी ठंड
उत्तर प्रदेश में ठंड और भी ज्यादा कहर ढाने वाला है। मौसम विभाग के अनुसार एक-दो दिन बाद तापमान में कुछ बढ़ोतरी हो सकती है, मगर उसके बाद गिरावट आने की सम्भावना है। पहाड़ों से आने वाली ठंडी हवा की वजह से तापमान में गिरावट के साथ गलन बढ़ेगी और ठिठुरन भी बढ़ जाएगी। आगामी सप्ताह ऐसी ही सर्दी रहने के आसार है।

बिहार में जारी रहेगा सर्दी का कहर 
बिहार की राजधानी पटना सहित अधिकतर हिस्सों में आज कोहरे व धुंध के साथ दिन की शुरुआत हुई। हालांकि, इसके बाद में मौसम साफ़ हो सकता है। पश्चिम से आने वाली हवाओं की वजह से अभी एक-दो दिन तक सर्दी का कहर जारी रह सकता है।

उत्तराखंड में हो सकती है बारिश और बर्फबारी
उत्तराखंड में पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से गढ़वाल व कुमाउं क्षेत्र के कई जिलों में भारी बारिश व बर्फबारी के आसार बन रहे हैं। 23 और 24 को अधिकतर जगहों पर बारिश व बर्फबारी हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार इस बार 22 सौ मीटर व उससे ज्यादा ऊचांई वाले जगहों पर बर्फबारी होने की संभावना है। मौसम केंद्र देहरादून के मुताबिक, गढ़वाल क्षेत्र के देहरादून, हरिद्वार सहित कुमाउं के पिथौरागढ़, बागेश्वर व अल्मोड़ा जनपदों के कुछ स्थानों पर मौसम बदल सकता है। साथ ही बारिश और बर्फबारी भी हो सकती है। मैदानी इलाकों में कोहरा छाया रहेगा। देहरादून, हरिद्वार जिलों में 23 को कहीं ओलावृष्टि व आकाशीय बिजली गिरने के आसार है।

हिमाचल में येलो अलर्ट जारी
हिमाचल प्रदेश के मैदानी और मध्य पर्वतीय जिलों में 23 और 24 जनवरी को बारिश और बर्फबारी का पूर्वानुमान है। 23 जनवरी को मैदानी जिलों ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, कांगड़ा और मध्य पर्वतीय क्षेत्रों शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू और चंबा के कई क्षेत्रों में बिजली गरजने को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं ऐसी संभावना है कि 25 जनवरी से पूरे प्रदेश में मौसम साफ रहेगा।

हरियाणा में बारिश की संभावना
हरियाणा के कई जिलों में 23 जनवरी की रात से बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार हरियाणा के पंचकूला, अंबाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, करनाल तक पश्चिमी विक्षोभ के असर से हल्की बारिश हो सकती है। 24 जनवरी को 2 से 4 डिग्री तक तापमान में कमी आने के आसार जताये जा रहे हैं। 25 और 26 जनवरी को भी धुंध छा सकती है।

झारखंड में जारी रहेगा ठंड का सितम
झारखंड की राजधानी रांची सहित राज्य के विभिन्न हिस्सों में फिर से ठंड बढ़ेगी। अगले 24 घंटों के दौरान न्यूनतम तापमान में 6 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज किए जाने के आसार हैं। 23 जनवरी तक ठंड का असर रहेगा, उसके बाद पश्चिमी विक्षोभ की वजह से तापमान में बढ़ोतरी दर्ज होगी, जिसकी वजह से 24 जनवरी से तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है।

दिल्ली में नहीं मिलेगी ठंड से राहत
राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 4.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। कोहरे की वजह से यहां यातायात पर भी असर पड़ा। वहीं मौसम विभाग की मानें तो, सोमवार से न्यूनतम तापमान फिर चार डिग्री तक गिर सकता है। बर्फ से ढंके पहाड़ों से आने वाली सर्द, शुष्क हवाओं से सोमवार तक तापमान में चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट आ सकती है।

No comments:

Post a Comment