संक्रांति पर जरुर खाएं तिल के लड्डू, इम्यूनिटी बढ़ाने में है मददगार - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Saturday, January 9, 2021

संक्रांति पर जरुर खाएं तिल के लड्डू, इम्यूनिटी बढ़ाने में है मददगार

 


भोपाल/रायपुर। मकर संक्रान्ति पर सबसे ज्यादा तिल के पकवान ही बनाए जाते हैं और सबसे खास हैं तिल के लड्डू. तिल के लड्डू तिल, मूंगफली और गुड़ से बने होते हैं. इसे और स्वादिष्ट बनाने के लिए आप इसमें फ्लेवर्ड आयटम्स भी डाल सकते हैं.

मकर संक्राति की बात हो और तिल के लड्डू का जिक्र न हो ऐसा हो नहीं सकता. मकर संक्राति पर स्नान और दान के साथ तिल का विशेष महत्व है. मकर संक्राति के दिन तिल का दान या सेवन का धार्मिक मान्यताओं के अनुसार बहुत महत्व है. ETV भारत आपको तिल के लड्डू बनाने की रेसिपी बता रहा है.

तिल के लड्डू हैं बेहद खास

तिल के लड्डू के लिए आवश्यक सामग्री है तिल और गुड़. सबसे पहले तिल को अच्छी तरह साफ कर लीजिए. भारी तले की कढ़ाई गरम करके तिल भून लीजिए. ध्यान रखिए कि गैस की आंच धीमी हो. तिल के हल्का भूरा होने के बाद गर्म बर्तन से निकाल लीजिए.

भुने तिल को ठंडा करके कूट लीजिए

भुने तिल को एक प्लेट में निकालकर थोड़ा सा ठंडा कर लीजिए. भुने तिल का आधा तिल निकालकर हल्का सा कूट लीजिये या मिक्सी से हल्का सा चलाकर दरदरा कर लीजिये. साबुत और हल्के कुटे तिल मिला दीजिए.

गुड़ को धीमी आंच पर पिघला लीजिए

गुड़ के टुकड़े डालिए और बिलकुल धीमी आग पर गुड़ को पिघला लीजिए. गुड़ पिघलने पर आग तुरंत बंद कर दीजिए. गुड़ के जरा से ठंडा होने के बाद इसमें भुने कुटे हुये तिल अच्छी तरह मिलाइए. गुड़ तिल के लड्डू बनाने के लिए मिश्रण तैयार है. इसे कढ़ाई से एक प्लेट में निकाल लीजिए और जरा सा ठंडा होने दीजिए.

लड्डुओं को कुछ घंटों के लिए खुली हवा में छोड़ दीजिए

हाथ को घी लगाकर चिकना कीजिए. मिश्रण से थोड़ा थोड़ा मिश्रण, लगभग एक टेबल स्पून उठाइये गोल लड्डू बनाकर थाली में लगाइए. इस तरह आपके तिल के लड्डू तैयार हैं. लड्डुओं को 4-5 घंटे खुली हवा में छोड़ दीजिए.

No comments:

Post a Comment