कपड़े के ऊपर से किसी लड़की के ब्रेस्ट को छूना यौन अपराध है या नहीं? कोर्ट ने सुनाया ये अहम फैसला - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Wednesday, January 27, 2021

कपड़े के ऊपर से किसी लड़की के ब्रेस्ट को छूना यौन अपराध है या नहीं? कोर्ट ने सुनाया ये अहम फैसला

 

हमारा समाज हो या हमारी कानून-प्रणाली.. दोनों ही यौन अपराधों को कतई बर्दाश्त नहीं करती है..हमारी कानून-व्यवस्था में इन करतूतों के खिलाफ कड़े प्रावधान बनाए गए हैं.. अब इसी बीच एक ऐसा ही मामला सुुप्रीम कोर्ट की दहलीज पर पहुंचा जिसने मुंबई हाईकोर्ट के उस फैसले पर रोक लगा दी.. जिसमें होईकोर्ट ने किसी लड़की के ब्रेस्ट को कपड़े से ऊपर से छूने को यौन उत्पीड़न की क्षेणी से बाहर बताया था। हाईकोर्ट ने कहा कि इस इस तरह के कृत्य यौन अपराध की  श्रेणी में दर्ज नहीं किए जा सकते हैं, जिसकी कई लोगों ने आलोचनाएं की तो कई लोगों ने इसे हास्यस्पद बताया। 

बता दें कि हाईकोर्ट ने यह फैसला 12 वर्ष की लड़की के साथ हुए अपराध के मामले  पर सुनाया था। हाईकोर्ट ने अपने फैसले में जो कहा था, वो काफी हैरान करने वाला है।  कोर्ट ने अपने फैसले में कहा था कि निर्वस्त्र किए बिना किसी लड़की के ब्रेस्ट को छूना  यौन अपराध की श्रेणी में नहीं आता है। कोर्ट ने इसे पोक्सो एक्ट के बाहर बताया था।  हालांकि, कोर्ट ने यह भी कहा  था कि ऐसे मामलों के खिलाफ आईपीसी की धारा 354 (शीलभंग) के तहत मुकदमा चलाया जाना चाहिए।

बॉम्बे हाईकोर्ट ने यह फैसला 19 जनवरी को एक आदेश पारित करते हुए सुनाया था। हालांकि,  कोर्ट ने बाद में अपने फैसले में संशोधन कर 12 वर्ष की लड़की का यौन उत्पीड़न करने वाले 39 वर्षीय शख्स को दो वर्ष की कारावास की सजा सुनाई था। मगर, जब  हाईकोर्ट के इस फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की गई तो न  महज सुप्रीम कोर्ट ने मुंबई हाईकोर्ट के फैसले पर रोक लगाई, बल्कि हाईकोर्ट  को अपने फैसले में संशोधन  कर आरोपी  को दो वर्ष की सजा भी सुनाई। 

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment