सतर्क रहिए..अब तक कोरोना के नए स्ट्रेन की चपेट में आ चुके हैं इतने लोग, जानें हालिया स्थिति


यह समय है कि हम अपने आपको सतर्क रहते हुए संभाल लें अऩ्यथा स्थिति पहले से भी अधिक दुरूह हो सकती है। चूंकि इसके संकेत तो इसी से लगाए जा रहे हैं कि कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन पहले  वाले कोरोना से कहीं अधिक संजीदा है। इसकी संक्रमक क्षमता भी पहले की तुलना में  कहीं अधिक शक्तिशाली बताई जा रही है। यह लोगोें को त्रीव गति से अपनी चपेट में ले सकता है। ब्रिटेन से आया कोरोना वायरस का यह नया स्ट्रेन तो भारत में  काफी पहले से ही एंट्री मार चुका है, लेकिन अब यह काफी तेजी से लोगों को अपने चपेट में लेने पर अमादा हो चुका है। इसके कहर का अंदाजा आप महज इसी से लगा सकते हैं कि अब तक इससे 70 से भी अधिक लोग संक्रमित पाए जा चुके है। विगत मंगलवार तक इससे पहले महज 57 मामले ही सामने आए थे और आज भर में  इसमें काफी तगड़ा इजाफा दर्ज किया गया है।  बता दें कि यह सारे केस नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वाइरोलॉजी  में मिले हैं। 

 यहां जानें पूरे देश का हाल 
इसके साथ ही अगर कोरोना के ऩए स्ट्रेन को लेकर पूरे देश के हाल की बात करें तो राजधानी दिल्ली में अब तक इससे 20, कोलकाता में 1, पुणे में 30, हैदराबाद में 3, बेंगलुरू में 11 मामले सामने आ चुके हैं। वहीं, अब यह तेजी से पूरे देश में पैर पसारते हुए नजर आ रहा है। लिहाजा, समय रहते इस पर अगर काबू  नहीं पाया गया तो स्थिति बेकाबू होकर हालात को संजीदा बना सकती है। हालांकि, यह दावा किया गया है कि कोरोना वायरस का नया वैक्सीन भी कोरोना वायरस के इस नए स्ट्रेन पर भी कारगर साबित हो सकता है। अगर ऐसा हुआ तो यकीनन यह राहतभरी खबर साबित हो सकती है।

जानें कितना घातक है..कोरोना का नया स्ट्रेन
वहीं कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन की बात करें तो यह मौजूद प्रोटीन स्पाइक्स के बदले हुए रूप से संबंधित है, जो इंसान के सेल्स को खुद में जोड़ लेता है  और  फिर इंसान को अपनी चपेट में ले लेता है। हालांकि डब्लूएचओ का कहना है कि आम सावधानियों से इस नए स्ट्रेन को भी अपने काबू में किया जा सकता है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments