कोविड में इम्युनिटी को स्‍ट्रॉन्‍ग बनाने में मददगार है विटामिन डी, ऐसे करें इसकी कमी को दूर - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Saturday, January 2, 2021

कोविड में इम्युनिटी को स्‍ट्रॉन्‍ग बनाने में मददगार है विटामिन डी, ऐसे करें इसकी कमी को दूर

 

कोविड में इम्युनिटी को स्‍ट्रॉन्‍ग बनाने में मददगार है विटामिन डी, ऐसे करें इसकी कमी को दूर

कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। वही कोरोना काल में कई लोगों ने अपने घरों से बाहर निकलना कम कर दिया है लेकिन कुछ लोग जो काम के सिलसिले में बाहर जा रहे है वो सिर्फ सुबह से शाम तक के लिए निकलते है जोकि उनके लिए खतरे का कारण हो सकता है क्योंकि अगर वे सुबह से शाम तक बाहर रहने से उनके शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाएगी और ऐसा इसलिए होगा क्योंकि शरीर में सूरज की रोशनी यानि धूप पर्याप्त मात्रा में न मिलने के कारण ऐसा हो सकता है क्योंकि धूप एकमात्र विटामिन डी का मुख्य स्रोत है। यही नहीं विशेषज्ञों ने अनुसार बताया गया है कि विटामिन डी का स्तर कम रहने से कोविड -19 से जुड़े खतरे बढ़ जाते है लेकिन धूप से मिलने वाले विटामिन शरीर में इम्यूनिटी को स्ट्राॅंग बनाता है। ऐसे में कोरोना उन लोगों के लिए भी खतरा पैदा कर सकता है जिन्हें विटामिन-डी की कमी है। सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि इसकी कमी से ज्यादातर लोगों की मौत भी हो सकती है।


कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में इम्यूनिटी का स्ट्राॅंग होना बहुत महत्वपूर्ण है। इम्‍यूनिटी बढ़ाने और सेहतमंद शरीर पाने के लिए आपको कई तरह के विटामिन और मिनरल्‍स की जरूरत होती है। इन्‍हीं में से एक है विटामिन डी। विटामिन D के लिए सबसे अच्‍छा स्रोत धूप को माना जाता है क्योंकि में फास्फोट होता है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मददगार है। ऐसे में विटामिन डी की कमी को आप कैसे दूर कर सकते हैं। वही आप अपने आहार में ऐसी चीजों को शामिल कर सकते हैं जोकि विटामिन डी से भरपूर हों चल‍िए हम आपको बताते हैं कि कौन-कौन सी  ऐसी चीजें हैं जो आप आपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं और विटामिन डी की कमी को दूर कर अपनी इम्‍यूनिटी को स्ट्राॅंग को बना सकते हैं।  

 इम्‍यूनिटी सिस्टम को स्ट्राॅंग बनाने के लिए और विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए आप अपने फूड्स में शामिल कर सकते हैं ये चीजें-  

1. सैल्मन फिश 

सैल्मन फिश ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होती है जोकि विटामिन डी का एक बेहतर स्रोत है। यदि आप मछली खाते हैं तो सैल्मन  मछली खाएं। यह आपके शरीर में विटामिन डी की कमी को दूर करेगा।

2.अंडा

अंडा भी विटामिन डी का एक बहुत बढ़िया स्रोत है। अंडे की जर्दी यानी पीले भाग का सेवन करके आप विटामिन डी की कमी को दूर कर सकते हैं।

3.ऑरेज जूस

ऑरेज जूस विटामिन सी के साथ-साथ विटामिन डी की कमी को दूर करने में मदद करता है। यदि आप नियमित रूप से ताजे संतरे का रस पीते हैं तो आपके शरीर में विटामिन डी की कमी दूर हो जाएगी।

4.गाय का दूध

गाय का दूध विटामिन डी का एक अच्छा स्रोत है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार कम वसा वाले दूध के बजाय लोगों को फुल क्रीम दूध पीना चाहिए जिसमें विटामिन डी और कैल्शियम अधिक होता है।

5. दही

दही खाने से भी विटामिन डी की कमी को पूरा करने में मदद मिलती है। यदि आप इसे नियमित रूप से लेते हैं तो आपको बहुत लाभ होगा।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment