चाणक्य नीति: सफल होने के बाद भूल से भी न करें ये काम, ज्यादा दिन नहीं टिकेगी सफलता - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Saturday, January 2, 2021

चाणक्य नीति: सफल होने के बाद भूल से भी न करें ये काम, ज्यादा दिन नहीं टिकेगी सफलता

 

chanakya niti

आचार्य चाणक्य के द्वारा नीतिशास्त्र में लिखी गई बातें मनुष्य को जीवन में सफल होने के लिए बहुत प्रेरित करती हैं। नीति शास्त्र की लिखीं बातों को किसी व्यक्ति ने अगर अपनी जिंदगी में उतर लिया तो व्यक्ति अपने जीवन को हमेशा के लिए सफल और सुखमय बना सकते हैं। चाणक्य निति में सफलता के बारे में भी लिखा है कि सफलता प्राप्त करना बहुत कठिन होता है, उससे भी अधिक कठिन होता है उस सफलता को सदा बनाएं रखना। चाणक्य निति में बताया गया है कि सफल होने के बाद भी कुछ बातों को ध्यान में रखना बेहद आवश्यक होता है वरना सफलता अधिक दिनों तक नहीं रहेगी। आज हम आपको बताते हैं कि सफल बने रहने के लिए किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए।

अहंकार की भावना को न आने दे
व्यक्ति को हमेशा अपने संघर्ष के दिनों को हमेशा याद रखना चाहिए। ऐसा कई बार देखा गया है कि कुछ लोगों में सफल होने के बाद अहंकार की भावना आ जाती है। जिसके कारण दूसरों का सम्मान नहीं करते हैं, मगर जो लोग ऐसा करते हैं उनकी सफलता अधिक देर तक नहीं टिकती है।

वाणी को मधुर बनाएं रखें
सफलता आपको चाहे जितनी मिल जाए अपने व्यव्हार और वाणी में मधुरता बनाए रखना चाहिए, जिससे दूसरों की भावनाओं को कभी ठेस न पहुंचे। सफलता के बाद भी दूसरों की भावनाओं का सम्मान जरूर करें। विनम्र स्वाभाव और मीठा बोलने वाले लोगों को सभी पसंद करते हैं।

मानव हित के लिए करें कार्य
अगर आप स्वयं सफल हैं और समाज हित के कामों को करने में सक्षम हैं, तो मानव हित के लिए आपको कार्य जरूर करने चाहिए। ऐसे लोगों को सफलता के साथ समाज में मान प्रतिष्ठा भी मिलती है।

source

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment