सोना हो चाहे चांदी..दोनों की कीमतों में दिखी जबरदस्त बढ़ोतरी, फटाफट जानें आज के दाम - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Wednesday, January 13, 2021

सोना हो चाहे चांदी..दोनों की कीमतों में दिखी जबरदस्त बढ़ोतरी, फटाफट जानें आज के दाम

 

price of Gold and silver: सर्राफा बाजारों में सोना चांदी का खेल जारी रहता है। कभी सोना आगे रहता है, तो कभी चांदी आगे रहती है, लेकिन इस उतार-चढ़ाव से उस आम उपभोक्ता पर क्या असर पड़ता है। यह देखना बेहद दिलचस्प रहता है, और हम आपको अपनी इस खास रिपोर्ट में इसी दिलचस्पी को बयां करने जा रहे हैं। आज सर्राफा बाजारों में सोना हो चाहे चांदी दोनों की कीमत में जबरदस्त बढ़ोतरी दिखी है। पिछले काफी दिनों  की गिरावट के बाद आई यह बढ़ोतरी लोगों का ध्यान अनायास ही अपनी ओर आकृष्ट कर रहा है। बता दें कि आज एमसीएक्स पर सोना वायदा 0.74 फीसदी बढ़कर 49,410 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया जबकि चांदी का भाव 0.57 फीसदी बढ़कर 66,279 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया। इससे पहले सोने की दर में 0.53 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। 

ऐसा है वैश्विक बाजारों का हाल
याद दिला दें कि घरेलू बाजारों में जो कुछ भी असर दिखाई पड़ता है। इसकी मुख्य वजह वैश्विक बाजार रहती है। वहीं वैश्विक बाजारों के अभी के सुरत-ए-हाल की बात करें तो अभी वहां हाजिर सोना 0.1 फीसदी बढ़कर 1,856.86 डॉलर प्रति औंस हो गया। वैश्विक बाजारों में डॉलर की स्थिति क्या है। इसका भी मुख्य असर घरेलू सर्राफा बाजारों पर दिखाई पड़ता है। आज डॉलर इंडेक्स 0.14 फीसदी नीचे 89.938 के स्तर पर था। अन्य कीमती धातुओं में चांदी 25.57 डॉलर प्रति औंस पर थी, जबकि प्लैटिनम 0.3 फीसदी बढ़कर 1,078.80 डॉलर हो गया।

वहीं वैश्विक स्तर पर लगातार बढ़ते कोरोना के मामले भी सोना चांदी की कीमत में बढ़ोतरी की वजह बने हुए हैं। बीते कुछ दिनों से कोरोना के मामलों में लगातार इजाफे का सिलसिला जारी है,  जिसके चलते सोना चांदी की कीमतों में तेजी दर्ज की जा रही है। वहीं ईपीएफ का प्रवाह भी इसके पीछे  की मुख्य वजह बना हुआ है।  हालांकि, पिछले कुछ दिनों से जिस तरह कोरोना के प्रभाव को कम करने की कोशिश की गई है। उसके फलस्वरूप वैश्विक स्तर पर सोने की कीमत में 25 फीसद की तेजी दर्ज की गई है। वहीं,  चांदी का भी कुछ ऐसा ही हाल बना हुआ है। खैर, अब आगे चलकर  यह क्या रूख अख्तियार करते हैं। यह तो फिलहाल आने वाला वक्त ही बताएगा। 

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment