गोल्डेन हुआ सोना, चांदी भी चमकी, जानें आज के ताजा भाव - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Monday, January 4, 2021

गोल्डेन हुआ सोना, चांदी भी चमकी, जानें आज के ताजा भाव

 


नई दिल्ली। काफी दिनों से सोने का भाव काफी कमजोर चल रहा था, लेकिन ब्रिटेन और जापान में बढ़ते कोरोना के मामलों को लेकर लगाए गए कड़े प्रतिबंध के बाद ग्लोबल मार्केट में सोना और चांदी के भाव में तेजी आ गई है। इसी के चलते घरेलू बाजार में भी सोना—चांदी की कीमतों में भी उछाल आ गया है। बता दें कि ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने कोरोना को लेकर कड़े प्रतिबंध लगाने के संकेत दिए हैं जबकि जापान ने टोक्यो और आसपास के क्षेत्रों में इमरजेंसी घोषित कर दिया है। सोमवार को एमसीएक्स में सोने के भाव में 1.23 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज हुई जिसके चलते यह 50,860 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। वहीं चांदी के भाव में 2.21 फीसदी यानी 1,504 रुपए चढ़कर 69,627 रुपए प्रति किलो पर पहुंच गया।

जानकारी मिल रही है कि डॉलर इंडेक्स कमजोर होने की वजह से निवेशकों ने इसका फायदा उठा कर सोना में निवेश बढ़ाया। इससे सोने की मांग काफी बढ़ गई जिसके चलते इसके दाम में तेजी देखी जा रही है। वहीं दिल्ली के बाजार में शुक्रवार को सोना 20 रुपए चढ़कर 49,678 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। वहीं चांदी 404 रुपए चढ़कर 67,520 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया था। जबकि सोमवार को अहमदाबाद में सोना स्पॉट 50,143 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया वहीं गोल्ड फ्यूचर का भाव 50829 रुपए प्रति दस ग्राम रहा।

ग्लोबल मार्केट में सोने की कीमत आठ सप्ताह के शिखर स्तर यानी 1900 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया है। वहीं गोल्ड फ्यूचर का भाव 1.1 फीसदी चढ़कर 1916.40 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। जबकि दुनिया के सबसे बड़े गोल्ड ईटीएफ एसपीडीआर गोल्ड ट्रस्ट की होल्डिंग 0.08 फीसदी बढ़ोत्तरी के साथ 170.74 टन पर पहुंच गई है। वहीं चांदी की कीमत 2.4 फीसदी चढ़कर 26.98 डॉलर प्रति औंस पर आ गई है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment