संसद की कैंटीन में खाना हुआ महंगा, अब एक थाली के लिए खर्च करने पड़ेंगे इतने रुपए - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Wednesday, January 27, 2021

संसद की कैंटीन में खाना हुआ महंगा, अब एक थाली के लिए खर्च करने पड़ेंगे इतने रुपए

 

नई दिल्ली। अब संसद की कैंटीन (Parliament Canteen) में खाना खाने वालों को अधिक बिल देने पड़ेंगे क्योंकि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला (Lok Sabha Speaker Om Birla) ने संसद की कैंटीन को मिलने वाली सब्सिडी (Subsidy) पूरी तरह से खत्म कर दी है। ऐसे में अब यहां खाना, खाना महंगा हो गया। अब संसद की कैंटीन (Parliament Canteen) में खाना खाने वालों को नॉनवेज बफे खाने के लिए सात सौ रुपये खर्च करने पड़ेंगे। जबकि शाकाहारी थाली के लिए सौ रुपये चुकाने पड़ेंगे। इस बार संसद का बजट सत्र 29 जनवरी से 25 फरवरी तक चलने वाला है। इसके पहले ही लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला (Lok Sabha Speaker Om Birla) ने बड़ा फैसला लेते हुए संसद की कैंटीन की सब्सिडी (Subsidy) खत्म कर दी। इसके साथ ही अब यहां खाने की नयी रेट लिस्ट जारी कर दी गयी है।

बता दें कि संसद की कैंटीन की सब्सिडी खत्म करने की मांग लंबे समय से उठ रही थी। संसद की कैंटीन की नई रेट लिस्ट पर नजर डाले तो अब यहां सबसे सस्ती कोई चीज है तो वह है रोटी, जिसकी कीमत तीन रुपये तय की गई है। जबकि नानवेज बफे की कीमत 700 रुपए तय की गयी है। चिकन बिरयानी 100 रुपए, चिकन करी 75 रुपए, प्लेन डोसा 30 रुपए, मटन बिरयानी 150 रुपए में मिलेगी। कैंटीन में अब वेजिटेबल पकौड़े के लिए 50 रुपए देने पड़ेंगे।लोकसभा अध्यक्ष (Lok Sabha Speaker) ने सब्सिडी (Subsidy) खत्म करने की जानकारी देते हुए बताया कि अब सांसदों और अन्य लोगों को मिलने वाली सब्सिडी पर पूरी तरह से रोक लगा दी गयी है।

हर साल दी जाती थी 17 करोड़ की सब्सिडी 

इसके लिए लोकसभा कमेटी की बिजनेस एडवाइजरी कमेटी में सभी दलों के सदस्यों ने एक राय बनाते हुए इसे खत्म करने पर सहमति जताई थी। बता दें कि संसद की कैंटीन को हर साल करीब 17 करोड़ रुपये की सब्सिडी दी जा रही थी। इसकी जानकरी साल 2017-18 में एक आईटीआर के माध्यम से हुई थी। इसी दौरान यहां की रेट लिस्ट का भी खुलासा हुआ था कि संसद की कैंटीन में चिकन करी 50 रुपए में और वेज थाली 35 रुपए में परोसी जाती है। वहीं थ्री कोर्स लंच की कीमत करीब 106 रुपए थी। इतना ही नहीं साउथ इंडियन फूड में प्लेन डोसा सांसदों को मात्र 12 रुपए में मिलता था।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment