स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को देश से जोड़ने वाली 8 नई ट्रेनों को पीएम मोदी ने दिखाई हरी झंडी - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Sunday, January 17, 2021

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को देश से जोड़ने वाली 8 नई ट्रेनों को पीएम मोदी ने दिखाई हरी झंडी

 

नई दिल्ली। गुजरात के स्टैच्यू ऑफ यूनिटी तक पहुंचना अब और भी आसान हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य के केवड़िया को देश के अलग-अलग हिस्‍सों से जोड़ने वाली 8 ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया है। प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से स्टैच्यू ऑफ यूनिटी, केवड़िया को देश के अन्य हिस्‍सों से जोड़ने वाली 8 ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसी के साथ ही पीएम मोदी ने गुजरात में विभिन्न रेलवे परियोजनाओं का भी उद्घाटन किया। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने कहा कि रेलवे के इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है जब एक साथ देश के अलग-अलग हिस्सों से एक ही जगह के लिए इतनी ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया हो।

केवड़िया जगह की यही खासियत है, क्योंकि इसकी पहचान देश को एक भारत, श्रेष्ठ भारत का मंत्र देने वाले सरदार पटेल की दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा से जुड़ा है। पीएम मोदी ने कहा कि स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को देखने के लिए अब स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी से भी काफी पर्यटक पहुंचने लगे हैं। लोकार्पण के बाद से अब तक करीब-करीब 50 लाख पर्यटक स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को देखने आ चुके हैं। केवड़िया आज गुजरात के सुदूर इलाके में बसा एक छोटा सा ब्लॉक नहीं रह गया है, बल्कि यह विश्व के सबसे बड़े पर्यटक क्षेत्र के रूप में अपना विस्तार ले लिया है।

प्रधानमंत्री ने केवड़िया की खूबसूरती का जिक्र करते हुए कहा कि छोटा-सा यह खूबसूरत क्षेत्र इस बात का उदाहरण है कि कैसे प्लान तरीके से पर्यावरण की रक्षा करते हुए इकोनॉमी और इकोलॉजी दोनों का तेजी से विकास किया जा सकता है। बढ़ते पर्यटन के चलते यहां के आदिवासी युवाओं को रोजगार मिल रहा है। तेजी से यहां के लोगों के जीवन में आधुनिक सुविधाएं पहुंच रही हैं। पीएम मोदी के 8 ट्रेनों को हरी झंडी दिखाने के दौरान कार्यक्रम में केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल भी शामिल रहे।

ये हैं आठ ट्रेनें

1— महामना एक्सप्रेस केवड़िया से वाराणसी तक साप्ताहिक चलेगी।
2— दादर-केवड़िया एक्सप्रेस दादर से केवडिया तक प्रतिदिन चलेगी।
3— जन शताब्दी एक्सप्रेस अहमदाबाद से केवड़िया तक प्रतिदिन चलेगी।
4— निजामुद्दीन-केवडियासंपर्क क्रांति एक्‍सप्रेस केवड़िया से हजरत निजामुद्दीन तक सप्ताह में दो दिन चलेगी।
5— केवडिया-रीवा एक्सप्रेस केवड़िया से रीवा तक साप्ताहिक चलेगी।
6— चेन्‍नई-केवडियाएक्‍सप्रेस चेन्नई से केवडिया तक साप्ताहिक चलेगी।
7— एमईएमयू ट्रेन प्रताप नगर से केवड़िया तक प्रतिदिन चलेगी।
8— एमईएमयू ट्रेन केवड़िया से प्रतापनगर तक प्रतिदिन चलेगी।

No comments:

Post a Comment