आप भी करते हैं आंवले का सेवन, तो जानिए 5 नुकसानों के साथ 8 बड़े-बड़े फायदे - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Sunday, January 31, 2021

आप भी करते हैं आंवले का सेवन, तो जानिए 5 नुकसानों के साथ 8 बड़े-बड़े फायदे


पोषक तत्वों से भरपूर फल आंवला (Gooseberry) का प्रयोग वैदिक काल से ही औषधि के रूप में किया जा रहा है. इस फल को आर्युवेद में अमृतफल या धात्रीफल कहा गया है. आंवला अपने कई लाभों के लिए जाना जाता है और इसका इस्तेमाल दवाओं में भी किया जाता है. हालांकि, जिस तरह किसी चीज के फायदे होते हैं उसी तरह उसके नुकसान भी होते हैं और आंवला भी एक ऐसा फल है जो बेहद लाभकारी है मगर इसके कुछ नुकसान भी हैं. आज के इस आलेख में हम आंवले के फायदे और नुकसान दोनों के बारे में जानेंगे.

आंवले के फायदे (Gooseberry Benefits)

एसिडिटी
आज के समय में एसिडिटी की समस्या काफी आम हो गई है और इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप आंवले के जूस का सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा आप आंवले का पाउडर, चीनी के साथ मिलाकर खा या पानी में मिलाकर पी सकते हैं. 

पथरी
जिन लोगों को पथरी की दिक्कत होती है उनके लिए आंवले का सेवन बेहद फायदेमंद होता है. लेकिन संबंधित बीमारी के मरीज डॉक्टर से सलाह लेकर ही आंवले का सेवन करें.

हीमोग्लोबिन
जिन लोगों को खून की कमी होती है उनके लिए आंवला फायदेमंद होता है. हीमोग्लोबिन की कमी होने पर नियमित रूप से आंवले का रस का सेवन करना चाहिए. चाहें तो सिर्फ आंवला भी खा सकते हैं.

आंख की रोशनी
आंवले में विटामिन-सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है और इसका नियमित रूप से सेवन आंखों के लिए लाभकारी होता है. आंवला खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है.

बुखार
बुखार होने पर आंवले के रस में छौंक लगाकर इसका सेवन करना चाहिए. साथ ही अगर दांतों में कैविटी की समस्या है या दर्द है तो आंवले के रस में थोड़ा सा कपूर मिलाएँ और मसूड़ों पर लगा लें. ऐसा करने से जल्द आराम मिलता है.

याददाश्त
दिमाग के लिए भी आंवला के सेवन फायदेमंद होता है. आंवले को नियमित रूप से खाने से याददाश्त बढ़ती है. आप चाहें तो आंवले का रस भी पी सकते हैं.

स्किन
जिस तरह आंवला सेहत के लिए लाभकारी है उसी तरह इसके सेवन से स्किन भी खूबसूरत होती है. जी हां, आंवला का नियमित रूप से सेवन करने से चेहरे के दाग-धब्बों से छुटकारा मिलता है. आप इसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगा सकते हैं. इससे त्वचा साफ होती है और झुर्रियों भी सही होने लगती हैं.

बाल
आंवला के सेवन से बाल काले, घने और चमकदार बनते हैं. आप अगर नियमित रूप से आंवला खाते हैं तो इसका असर बालों पर जरूर देखने को मिलता है. अगर आप आंवला नहीं खा सकते तो इसका पाउडर आप बालों के लिए उपयोग में ला सकती हैं. चाहें तो पाउडर का सेवन भी कर सकते हैं.

आंवले के नुकसान (Gooseberry Side Effects)

कब्ज
आंवला में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है और अगर इसका अधिक मात्रा में सेवन किया जाए तो पेट संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए आंवला खाएं जरूर मगर कम मात्रा में.

एलर्जी
हर व्यक्ति का अपना शरीर होता है और कुछ लोगों को आंवला खाने से एलर्जी भी हो सकती है. जिन लोगों को इससे एलर्जी होती है उन्हें पेट में ऐंठन, पेट में दर्द, मतली, उल्टी, दस्त और मुंह के आसपास सूजन, खुजली. सिरदर्द और चक्कर आने जैसे कुछ स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

सर्दी
वैसे तो आंवला अब साल के 12 महीनों मिलता है लेकिन सबसे ज्यादा ये सर्दी के मौसम में पाया जाता है. अगर किसी व्यक्ति को सर्दी है या कोई अन्य दिक्कत है तो उसे आंवले का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे दिक्कत बढ़ सकती है.

डायबिटीज
जिन लोगों को डायबिटीज होती है उन्हें अपने खाने-पीने का बखूबी ख्याल रखना पड़ता है और हर चीज को एक मात्रा में लेना होता है. वैसे तो डायबिटीज के मरीजों के लिए आंवला अच्छा माना गया है मगर इसके सेवन से पहले डॉक्टर से जरूर परामर्श करना चाहिए.

दिल की बीमारी
आंवला सेहत के लिए लाभकारी होता है और दिल पर कोई बुरा असर नहीं डालता. लेकिन जिन लोगों को दिल से संबंधित बीमारियां है उन्हें इसका सेवन डॉक्टर से पूछने के बाद ही करना चाहिए.

नोटः आलेख में दी गई सभी जानकारियां सामान्य जानकारियों के आधार पर है. यूपीवार्तान्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता है. इसलिए किसी भी सुझाव को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से पहले डॉक्टर से जरूर परामर्श करें.

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment