वनडे क्रिकेट के 5 रिकॉर्ड जिनका टूटना मुश्किल ही नही मुमकिन लग रहा है, 2 रिकॉर्ड्स पर है भारतीय खिलाड़ियों का राज - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Friday, January 8, 2021

वनडे क्रिकेट के 5 रिकॉर्ड जिनका टूटना मुश्किल ही नही मुमकिन लग रहा है, 2 रिकॉर्ड्स पर है भारतीय खिलाड़ियों का राज

 

कहते है कि क्रिकेट के मैदान पर रिकॉर्ड टूटने के लिए ही बनते है और आए दिन गेंदबाजी से लेकर बल्लेबाजी तक यहां तक कि कभी-कभी फील्डिंग में भी बड़े रिकॉर्ड बनते है। हालांकि क्रिकेट के इतिहास में ऐसे कुछ रिकॉर्ड बने है जिनको तोड़ पाना शायद नाममुकिन होगा और ये सभी रिकॉर्ड पिछले कई सालों से महफूज है। इन रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए किसी भी क्रिकेट खिलाड़ी को लंबे समय तक खेलना होगा लेकिन इस तेज -तर्रार क्रिकेट के जमाने में खिलाडियों की फिटनेस समस्या होती है और उन्हें क्रिकेट से जल्द ही दूरी बनानी पड़ती है।

ऐसे में आइये आज जानते है वनडे क्रिकेट इतिहास में बने उन पांच 5 बड़े रिकॉर्ड के बारे में जिन्हें तोड़ना बेहद मुश्किल होगा।

1) सचिन तेंदुलकर का सबसे ज्यादा ‘मैन ऑफ द मैच’ का अवॉर्ड

यह नामुमकिन है कि क्रिकेट में कोई बल्लेबाजी का रिकॉर्ड हो और उसमें सचिन तेंदुलकर के नाम ना हो। तेंदुलकर ने अपने वनडे क्रिकेट करियर में कुल 24 साल क्रिकेट को दिए है और इस दौरान तेंदुलकर ने टीम के लिए कई मैच जीताऊ पारियां खेली है जिसके लिए कई बार ‘मैन ऑफ द मैच’ का अवॉर्ड दिया गया है।

तेंदुलकर को उनके वनडे करियर में कुल 62 बार ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया है और यह एक रिकॉर्ड है। तेंदुलकर के बाद श्रीलंक के पूर्व बल्लेबाज सनथ जयसूर्या का नंबर आता है जिन्होंने वनडे करियर में कुल 48 बार इस मुकाम को हासिल किया है। वर्तमान में विराट कोहली के पास 36 बार मैन ऑफ द मैच का जीतने का तमगा है और यह सचिन तेंदुलकर के आंकड़े से काफी दूर है।

2) वनडे के एक ओवर में सबसे ज्यादा रन

वेस्टइंडीज में हुए 2007 वर्ल्ड कप के दौरान साउथ अफ्रीका के धाकड़ बल्लेबाज हर्षल गिब्स ने नेथरलैंड के खिलाफ हुए मैच में एक ओवर में कुल 6 छक्के लगाए थे। उन्होंने नेथरलैंड के स्पिनर डैन वैन बुनजे के ओवर में यह कारनामा किया है। इसके बाद आजतक कोई भी बल्लेबाज वनडे में इस आंकड़े के आसपास भी नहीं पहुंच पाया और इस रिकॉर्ड को तोड़ना लगभग नामुमकिन है।

3) बतौर कप्तान सबसे ज्यादा मैच खेलने का रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व महान बल्लेबाज रिकी पोंटिंग को वर्ल्ड के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में गिना जाता है। पोंटिंग ने इसके अलावा कप्तानी में भी महारत हासिल की और उनकी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने लगातार दो वर्ल्ड कप अपने नाम किया है।

रिकी पोंटिंग के नाम कुल 230 वनडे मैचों में कप्तानी कराने का रिकॉर्ड है और यह रिकॉर्ड किसी भी दूसरे खिलाड़ी के लिए बतौर कप्तान तोड़ पाना बेहद मुश्किल है। पोंटिंग के बाद न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान स्टीफेन फ्लेमिंग ने 218 वनडे मैच तथा भारत के महेंद्र सिंह धोनी ने 200 वनडे मैचों में कप्तानी कराने का कारनामा किया है।

4) चामिंडा वास का रिकॉर्ड गेंदबाजी आंकड़ा

chaminda vas

श्रीलंका के बाएं हाथ के पूर्व तेज गेंदबाज चामिंडा वास के नाम वनडे क्रिकेट की एक पारी में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन करने का रिकॉर्ड है। 2003 वर्ल्ड कप में बांग्लादेश के खिलाफ वास ने 19 रन देकर कुल 8 विकेट चटकाए थे और ये रिकॉर्ड आज तक कोई भी गेंदबाज नहीं तोड़ पाया। यह के ऐसा रिकॉर्ड  है जिसे तोड़ना तो दूर इसकी बराबरी करनी भी एक बड़ी बात होगी।

5) रोहित शर्मा का एक पारी में सबसे ज्यादा रन का महा रिकॉर्ड

Rohit-Sharma-2

किसी भी बल्लेबाज के लिए शतक जमाने ही बड़ी बात होती है लेकिन भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा ने वनडे क्रिकेट में 3 दोहरा शतक जमाया है। इस दौरान रोहित शर्मा का उच्चतम स्कोर 264 रनों का रहा है जो उन्होंने साल 2014 में श्रीलंका के खिलाफ बनाया था। यह एक ऐसी उपलब्धि है जो वनडे क्रिकेट में किसी भी बल्लेबाज के लिए छू पाना नामुमकिन सा लगता है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment