साइबेरिया में पिघली बर्फ तो मिला 40 हजार साल पुराना बालों वाला गैंडा, फोटोज - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Saturday, January 30, 2021

साइबेरिया में पिघली बर्फ तो मिला 40 हजार साल पुराना बालों वाला गैंडा, फोटोज

 

साइबेरिया में पिघली बर्फ तो मिला 40 हजार साल पुराना बालों वाला गैंडा, फोटोज

बीते मंगलवार को साइबेरिया में वैज्ञानिकों के हाथ एक ऐसा जीव लगा है जो कि 40 हजार साल पहले लुप्‍त हो गया था । दरअसल वैज्ञानिकों को यहां एक लंबे बालों वाले गैंडे के 40 हजार साल पुराने अवशेष मिले हैं । ये गैंडा 40 हजार साल से साइबेरिया के पर्माफ्रॉस्ट में दबा हुआ था, जब बर्फ पिघली तो इसका पूरा शरीर बाहर निकल आया । इस भूरे रंग के लंबे बालों वाले गैंडे के बारे में एक – एक बात आगे पढ़ें ।

बर्फ पिछली तो बाहर आया गैंडा
घटना साइबेरिया के याकुतिया इलाके की है, जहां बर्फ पिघलने पर एक जीव का शरीर बाहर निकल आया । स्थानीय लोगों को ये जीव कुछ अटपटा सा लगा तो वहां के साइंटिस्ट को इसकी जानकारी दी गई । जब वैज्ञानिक मौके पर पहुंचे तो उन्होंने इस भूरे रंग के लंबे बालों वाले गैंडे को कीचड़ में दबा देखा । हैरानी की बात ये कि गैंडे के शरीर के कई हिस्से और बाल अब तक भी सुरक्षित हालत में हैं ।

हमले से बचने के लिए छिपा होगा गैंडा
डेली मेल में पब्लिश न्‍यूज रिपोर्ट के मुताबिक लंबे बालों वाले गैंडे पर किसी माउंटेन लायन ने हमला किया होगा । उससे बचने के लिए ही ये भागा होगा और यहां कीचड़ में आकर फंस गया होगा । वैज्ञानिकों का अनुमान है कि गैंडा नदी में बहकर यहां तक आ गया होगा । आपको बता दें बालों वाले गैंडे के तरह माउंटेन लायन की प्रजाति भी हजारों साल पहले  खत्म हो चुकी है ।

आईस एज से पहले का है बालों वाला गैंडा
लंबे बालों वाले गैंडे की ये प्रजाति यूरोप के आइस एज से पहले जीवित हुआ करती थी । यूरोपीय आइस एज 14 हजार साल पहले की घटना है, माना जा रहा है कि इस गैंडे की उम्र 25 हजार साल से 40 हजार साल के बीच होगी । इस तरह के गैंडे के अवशेष सिर्फ यूरोप, साइबेरिया में ही नहीं बल्कि चीन और दक्षिण कोरिया में भी मिले हैं । साइबेरिया से मिले लंबे बालों वाले गैंडे की लंबाई 8 फीट, ऊंचाई करीब साढ़े चार फिट है।  उसके शरीर को देख कर अनुमान लगाया जा रहा है कि यह तीन या चार साल की उम्र का रहा होगा, जब यह मारा गया । लंबे बालों वाले गैंडे के बाल, खाल, फर, दांत, हड्डियां और सींग सब कुछ सही सलामत है। गेंडे के लिंग का पता नहीं चल पाया है ।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment