युवाओं के लिए मौका, मध्य प्रदेश पुलिस में कांस्टेबल के 4000 पदों पर निकली भर्ती, जानिए क्या है योग्यता, शुल्क और चयन प्रक्रिया


नई दिल्ली।
 मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (एमपीपीईबी) की तरफ से मध्य प्रदेश पुलिस में कांस्टेबल के 4000 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। अभ्यर्थी इन पदों के लिए 8 जनवरी से peb.mponline.gov.in पर जाकर कर सकते हैं। जिन आवेदकों की प्रोफाइल peb.mponline.gov.in पर नहीं बनी है तो वह peb.mponline.gov.in पर जाकर अपनी प्रोफाइल बना सकते हैं। बता दें कि एमपीपीईबी के फार्म भरने से पहले प्रोफाइल रजिस्ट्रेशन होना जरूरी है।

एमपीपीईबी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट लिखा है कि मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड की ओर से आयोजित गृह विभाग, पुलिस मुख्यालय के अंतर्गत पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा परीक्षा 2020 के आवेदन फार्म 8 जनवरी, 2021 से एमपी ऑनलाइन पोर्टल चमइण्उचवदसपदमण्हवअण्पद पर भरे जा सकेंगे।

योग्यता
कांस्टेबल जीडी
सामान्य, एससी, ओबीसी के अभ्यर्थियों के लिए 10वीं पास होना जरूरी है। जबकि 8वीं पास एसटी वर्ग के उम्मीदवार इसके लिए आवेदन कर सकेंगे।

आरक्षक (रेडियो)
इस पद के लिए 12वीं पास होने के साथ-साथ इलेक्ट्रॉनिक, मैंकेनिक, मैंकेनिक रेडियो, टीवी, इंस्ट्रयूमेंट मैकेनिक, मैकेनिक कंप्यूटर हार्डवेयर, सूचना एवं संचार तकनीक, सूचना प्रौद्योगिकी एवं तकनीशियन पावर इलेक्ट्रॉनिक्स ट्रेड्स में से किसी एक विषय में आईटीआई परीक्षा पास होना आवश्यक है।
आयु
आवेदक की आयु न्यूनतम 18 और अधिकतम 33 वर्ष निर्धारित है।

अनारक्षित वर्ग की महिलाओं, ओबीसी, एससी, एसटी वर्ग को नियमानुसार अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट दी जाएगी। वहीं अभ्यर्थी की आयु की गणना 1 अगस्त, 2020 से की जाएगी।

महत्वपूर्ण तारीखें
ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तारीख- 8.2.2021
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख- 14.1.2021
ऑनलाइन आवेदन में संशोधन करने की अंतिम तारीख- 19.1.2021
लिखित परीक्षा शुरू होने की तारीख- 6.3.2021

चयन
आवेदकों का चयन लिखित परीक्षा और शारीरिक दक्षता व मापतौल परीक्षा के आधार पर किया जाएगा।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments