270 ट्रकों को एक साथ उठा लेगा ये ट्रेन, जानें इसकी दमदार खासियत

 

आज हम आपको अपनी इस खास रिपोर्ट में भारतीय रेलवे के एक ऐसे ट्रेन के बारे में बताने जा रहे हैं, जो एक  साथ एक नहीं दो नहीं बल्कि 270 ट्रकों को उठा सकता है। जी हां.. बिल्कुल ठीक पढ़ा आपने.. एक साथ 270 ट्रकों को उठाने का माद्दा रखता है भारतीय रेलवे का यह ट्रेन जिसका उद्धघाटन स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विगत गुरुवार को किया। इस ट्रेन की दमदार खासियत के बारे में जानकर आपके होश फाख्ता हो जाएंगे। आखिर आप इसका अंदाजा सहज  ही लगा सकते हैं कि जो ट्रेन अकेले 270 ट्रकों को उठाने का माद्दा रखता हो  वो किताना विशालकाय, भव्य व अद्धभुद होगा। इस ट्रेन के कई फायदे गिनाए जा रहे हैं, जिसमे से सबसे खास पर्यावरण को होने जा रहा फायदा है। लाजिमी है कि जो ट्रेन एक साथ 270 ट्रको को उठा सकता है। उससे सड़कों का दबाव कितना कम होगा, जिसका सकारात्मक प्रभाव सीधा पर्यावरण पर पड़ेगा। 

जानें इसकी दमदार खासियत 
वहीं इस ट्रेन ऐसी-ऐसी दमदार खासियत है कि अगर एक बार जान लिए तो  आपको होश फाख्ता होे जाएंगे।  1.5 किमी लंबी इस ट्रेन के वैगन की क्षमता पुरानी मालगाड़ियों से 14 फीसद अधिक बताई  जा रही है। डबल स्टैक लॉन्ग हॉल कंटेनर ट्रेन के परिचालन में 25 टन का बढ़ा हुआ एक्सल लोड होगा। इस ट्रेन को डीएफसीसीआईएल के लिए आरडीएसओ के वैगन विभाग ने डिजाइन किया है।   इससे पहले बीएलसीएस–ए और बीएलसीएस–बी इसका ट्रेन का परीक्षण कर चुके हैं।

यह ट्रेन 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी। इसकी रफ्तार क्षमता जानकर यकीनन आपका मन गदगद हो गया होगा।  पूरे देश में रेलवे इस समय दो कॉरोडोर विकसित कर रहा है।  इसी तरह दादरी से मुंबई के बीच 1504 किमी लंबा पश्चिमी कॉरिडोर विकसित किया जा रहा है। 

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments