रिजर्व बैंक ने 241 पदों के लिए निकाली भर्ती, 10वीं पास कर चुके अभ्यर्थी ऐसे करें अप्लाई


नई दिल्ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने सिक्योरिटी गार्ड के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन निकाले हैं। इन 241 रिक्त पदों के लिए 10वीं पास इच्छुक अभ्यर्थी 12 फरवरी तक ऑनलाइन के माध्यम से अपना आवेदन कर सकते हैं। सिक्योरिटी गार्ड के पदों के लिए इच्छुक उम्मीदवार आरबीआई की वेबसाइट www.rbi.org.in पर जाकर ऑनलाइन अपना आवेदन कर सकते हैं। देश के 18 शहरों के लिए यह आवेदन निकाला गया है।

महत्वपूर्ण तिथियां

ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तारीख- 22 जनवरी, 2021
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख- 12 फरवरी
ऑनलाइन फीस जमा करने की अंतिम तारीख- 12 फरीवरी
ऑनलाइन भर्ती परीक्षा- फरवरी-मार्च, 2021

कुल पद- 241
एससी वालों के लिए- 32 सीटें
एसटी वालों के लिए- 33 सीटें
ओबीसी वालों के लिए- 45 सीटें
ईडब्ल्यूएस वालों के लिए- 18 सीटें
अनारक्षित वालों के लिए- 113 सीटें

योग्यता- सिक्योरिटी गार्ड के इन पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 10वीं पास या इसके समकक्ष की परीक्षा पास होने का सार्टिफिकेट होना जरूरी है। ग्रेजुएट कर चुके लोग इसके लिए आवेदन न करें।
आयु- अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम और अधिकतम आयु 25 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 3 वर्ष की और एससी, एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को नियमानुसार 5 वर्ष की छूट दी जाएगी। अभ्यर्थियों के आयु की गणना 1.1.2021 से की जाएगी।
आवेदन फीस- सभी अभ्यर्थियों के 50 रुपए आवेदन शुल्क देया होगा।

चयन- अभ्यर्थियों का चयन ऑनलाइन लिखित परीक्षा और इंटव्यू के आधार पर किया जाना है। लिखित परीक्षा में अभ्यर्थियों से रीजनिंग, जनरल इंग्लिश और न्यूमेरिकल एबिलिटी से संबंधित प्रश्न पूछ जाएंगे।
ऑफिशियल नोटिफिकेशन पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
ऑनलाइन आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें

0/Post a Comment/Comments