2021 की बढ़िया खबर, DCGI ने दी वैक्सीन को मंजूरी, जानिए नपुंसक होने वाली बात की सच्चाई - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Sunday, January 3, 2021

2021 की बढ़िया खबर, DCGI ने दी वैक्सीन को मंजूरी, जानिए नपुंसक होने वाली बात की सच्चाई

 

covid vaccine announcement

नए साल 2021 की दस्तक के साथ देशवासियों को बहुत बड़ी खुशखबरी मिली है. जिस गुडन्यूज का हर देशवासी को बेसब्री से इंतजार था उसका ऐलान रविवार को हो गया है. कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने कोरोना वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है. इसका ऐलान रविवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान हुआ और बताया गया है कि सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड (Covishield) और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन (Covaxin) के आपातकालीन इस्तेमाल को आधिकारिक मंजूरी मिल चुकी है.

भारत में शुरू होगा टीकाकरण
बता दें, साल के पहले दिन कोरोना वैक्सीन को लेकर बनाई गई एक्सपर्ट कमेटी (SEC) ने कोविशील्ड (Covishield) और दूसरे दिन कोवैक्सीन (Covaxin) को अनुमति दी थी. इसके बाद DCGI ने भी मंजूरी दे दी है और इस ऐलान के साथ भारत में टीकाकरण शुरू हो जाएगा. प्रेस कॉन्फ्रेंस में DCGI के डायरेक्टर वीजी सोमानी ने कहा, ‘सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन को आपातकालीन स्थिति में रिस्ट्रिक्टेड यूज की अनुमति दी जाती है.’ इसके साथ उन्होंने ऐलान किया है कि भारत में तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल के लिे कैडिल हेल्थकेयर को भी अनुमति दी जाती है.

स्वदेशी है वैक्सीन
कोवैक्सीन (Covaxin) की सबसे खास बात ये है कि यह पूरी तरह स्वेदशी है और इसका निर्माण हैदराबाद की लैब में हुआ है. जबकि कोविशील्ड (Covishield) को ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका ने मिलकर बनाया है और भारत में इसका निर्माण सीरम इंस्टिट्यूट (Serum Institute) द्वारा किया जा रहा है.

वैक्सीन के साइड इफेक्ट
कोरोना वैक्सीन को मंजूरी मिलने से पहले कई तरह की अफवाहें फैलाई जा रही हैं और इस कारण लोगों में वैक्सीन को लेकर भय पैदा हो गया है. वैक्सीन के साइड इफेक्ट के बारे में DCGI के निदेशक वीजी सोमानी ने कहा कि, वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है और 110 फीसदी सुरक्षित है. उन्होंने कहा कि अगर वैक्सीन को लेकर किसी भी तरह का डर होता या चिंता होती तो एप्रूव नहीं किया जाएगा. हालांकि, उन्होंने ये भी कहा कि हल्के साइड इफेक्ट होते हैं मगर इसे लेकर चिंता या डरने की कोई बात नहीं है. DCGI के निदेशक ने लोगों की चिंता को दूर करते हुए कहा कि, हल्का बुखार, दर्द, एलर्जी जैसी चीजें हर वैक्सीन से होती है. इसलिए घबराने की कोई बात नहीं है.

क्या हो जाएंगे नपुंसक?
सोशल मीडिया पर ऐसी खबरें चल रही हैं कि जो लोग वैक्सीन लगवाएंगे वो नपुंसक हो जाएंगे और इस बारे में जब लोगों ने DCGI के डायरेक्टर से पूछा तो वह बोले, ये एक बकवास है. वैक्सीन लगाने से नपुंसक हो जाने वाली बात पूरी तरह गलत है इसलिए इन बातों पर ध्यान देने की जरूरत नहीं है.

पीएम मोदी ने दी बधाई
रविवार को ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया से वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी मिलते ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने ट्वीट कर देशवासियों और वैज्ञानिकों को बधाई दी. उन्होंने कहा कि यह एक उत्साही लड़ाई का निर्णायक मोड़ है.

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment