अंडर 18 क्रिकेटरों के लिए बाउंसर पर प्रतिबंध पर सुझाव बकवास: माइकल वॉन - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Friday, January 29, 2021

अंडर 18 क्रिकेटरों के लिए बाउंसर पर प्रतिबंध पर सुझाव बकवास: माइकल वॉन


दिल्ली।
 क्रिकेट और उसके नियम समय के साथ बदलते रहते हैं। दर्शकों के रोमांच और खिलाड़ियों की स्थितियों का ध्यान रखा जाता है। अब नया मामला बाउंसर को लेकर है। इंग्लैंड टीम के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने अंडर 18 खिलाड़ियों के लिए बाउंसर पर प्रतिबंध लगाने के सुझाव को बकवास करार दिया है। उन्होंने कहा कि अगर पुरूष क्रिकेट में सीधे युवा बल्लेबाजों को शॉर्ट पिच गेंदों का सामना करना पड़ेगा तो यह उनके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। गत वर्षों में काफी युवा बल्लेबाजों को सिर पर गेंद लग चुकी है जिसके चलते वह काफी दिक्कत में भी नजर आए हैं। बाउंसर, शार्ट पिच गेंदों को अभ्यास जब बल्लेबाज को नहीं रहेगा तो आगे का क्रिकेट वह नहीं खेल पायेगा। ऑस्ट्रेलिया के उभरते हुए बल्लेबाज विल पुकोवस्की अबतक 9 बार कनकशन की चोट से गुजर चुके हैं। हाल में ही कनकशन स्पेशलिस्ट माइकल टर्नर ने अपील की थी कि अंडर 18 आयुवर्ग में बाउंसर के इस्तेमाल पर रोक लगा दी जाए। टर्नर इंटरनेशनल कनकशन एंड हेड इंजरी रिसर्च फाउंडेशन के मीडिया निदेशक हैं। इस पर पूर्व क्रिकेटर माइकल वॉन ने कहा कि अंडर 18 के क्रिकेट में इस तरह का सुझाव बकवास है।

अगर युवाओं को सीनियर स्तर पर खेलते समय पहली बार शॉर्ट गेंदों का सामना करना पड़ेगा तो यह जोखिम भरा होगा। उन्होंने कहा कि अगर जूनियर स्तर पर बाउंसर पर प्रतिबंध लगाना है तो सीनियर स्तर पर भी लगाना होगा। उन्होंने कहा कि बाउंसर को अंडर 18 से हटाना, प्रतिबंध करना घातक होगा। माइकल वॉन ने कहा कि नेट्स पर ही युवा बल्लेबाजों को शॉर्ट गेंदों का सामना करना सिखाया जाता है। उस पर प्रतिबंध लगाना है तो सीनियर स्तर पर भी लगाना होगा।

नवंबर 2014 में एक घरेलू मैच में सीन एबोट के बाउंसर पर ऑस्ट्रेलिया के युवा बल्लेबाज फिलीप ह्यूज की मौत के बाद खिलाड़ियों की सुरक्षा को लेकर बहस शुरू हो गई थी। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली गई सीरीज में भी कई खिलाड़ियों को बॉल सिर पर लगी थी। बाउंसर से बचाव ही दक्ष क्रिकेटर बनाता है। अंडर 18 में बाउंसर पर प्रतिबंध करने से नयी पीढ़ी बाउंसर, शार्टपिच गेंदबाजी भी दक्षता से नही कर पायेगी।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment