नेटवर्क 18 के एंकर को SEBI ने किया बैन, तो चैनल ने नौकरी से निकाला, 3 करोड़ कमाने का आरोप! - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Thursday, January 14, 2021

नेटवर्क 18 के एंकर को SEBI ने किया बैन, तो चैनल ने नौकरी से निकाला, 3 करोड़ कमाने का आरोप!


नेटवर्क 18 के एंकर को SEBI ने किया बैन, तो चैनल ने नौकरी से निकाला, 3 करोड़ कमाने का आरोप!

 भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) ने बुधवार को सीएनबीसी आवाज के एंकर हेमंत घई, उनकी पत्नी तथा मां को कथित धोखाधड़ी वाले कारोबार के लिये पूंजी बाजार से प्रतिबंधित कर दिया, पूंजी बाजार नियामक ने उन्हें निवेश सलाह देने, प्रतिभूति बाजार से संबंधित शोध रिपोर्टो के प्रकाशन से संबंधित किसी भी गतिविधि को आगे के निर्देशों तक जारी रखने से रोक दिया है, सेबी ने धोखाधड़ी वाले ट्रेडों द्वारा उत्पन्न 2.95 करोड़ रुपये की आय को भी जब्त करने को लिये कहा है।

क्या है मांमला
बुधवार को जारी एक अंतरिम आदेश में सेबी ने कहा कि हेमंत गई को उनके द्वारा सह होस्ट किये गये स्टॉक 20-20 शो में की जाने वाली सिफारिश के बारे में अग्रिम जानकारी थी, उन्होने इसका प्रत्यक्ष या परोक्ष रुप से अपने लाभ के लिये इस्तेमाल किया, इस शो में दिन के दौरान कुछ शेयरों को खरीदने तथा बेचने की सिफारिशें हैं। नेटवर्क 18 ग्रुप जो सीएनबीसी आवाज को चलाता है ने एक बयान में कहा कि उसने हेमंत घई को तत्काल प्रभाव से निकाल है, नेटवर्क 18 के सभी कर्मचारियों को स्वयं आचार संहिता के लिये प्रतिज्ञा लेनी पड़ती है, जो अन्य बातों के अलावा सूचीबद्ध, प्रतिभूतियों की कीमतों में हेरफेर को स्पष्ट रुप से मना करती है, हेमंत ने भी आचार संहिता पर हस्ताक्षर किये हैं।

बर्दाश्त नहीं करेंगे
नेटवर्क 18 ने अपने बयान में कहा कि ईमानदारी और सत्यनिष्ठा के लिये अपनी प्रतिबद्धता को गंभीरता से लेता है, हम किसी भी व्यवहार को बर्दाश्त नहीं करेंगे, जो पेशेवर तथा नैतिक आचरण के उच्चतम मानकों के अनुरुप नहीं हैं, अपने मूल्यों को ध्यान में रखते हुए हमने सेबी के आदेश से अवगत होने के कुछ घंटों के भीतर ही हेमंत घई को निकाल दिया।

3 करोड़ की धोखाधड़ी
शेयर बाजार नियामक ने पाया कि हेमंत ने अपनी पत्नी जया घई, मां श्याम मोहिनी घई के साथ स्टॉक 20-20 शो में जाने वाली सिफारिशों से संबंधित अग्रिम सूचना के आधार पर धोखाधड़ी या अनुचित व्यापार करने की योजना बनाई, 1 जनवरी 2019 से 31 मई 2020 के बीच की अवधि में जया तथा श्याम मोहिनी के खाते में ट्रेडिंग पैटर्न के विश्लेषण पर शो में अनुसंशित शेयरों के साथ उनके ट्रेडों का उच्च सहसंबंध देखा गया था, इसने अनुशंसित शेयरों के संबंध में धोखाधड़ी वाले कारोबार को अंजाम देकर 2.95 करोड़ रुपये की आय उत्पन्न की।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment