12वीं पास वालों के लिए सेना में अधिकारी बनने का सुनहरा मौका, ऐसे कर सकते हैं आवेदन - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Friday, January 22, 2021

12वीं पास वालों के लिए सेना में अधिकारी बनने का सुनहरा मौका, ऐसे कर सकते हैं आवेदन

 

नई दिल्ली। भारतीय सेना ने 12वीं पास युवाओं के लिए सेना में भर्ती निकाली है। इस भर्ती में चयनित होने वाले अभ्यर्थियों को भारतीय थल सेना में अफसर बनने का मौका दिया जाएगा। भारतीय सेना ने इसके लिए अपनी आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर एक शार्ट नोटिफिकेशन जारी कर दिया है, जिसे पूरा जल्द रिलीज कर दिया जाएगा। इस भर्ती में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवारों को साइंस साइड से 12वीं पास होना अनिवार्य है। इतना ही नहीं 70 फीसदी अंकों के साथ परीक्षा पास होना जरूरी है।

इस भर्ती के माध्यम से 10+2 टेक्निकल एंट्री स्कीम कोर्स-45 का एक कोर्स कराएगी। इस कोर्स को पास करने वाले सभी जवानों को सेना में सीधे परमानेंट कमिशन प्रदान किया जाएगा। वहीं इस कोर्स के लिए अविवाहित युवाओं को चयनित किया जाएगा। इसके लिए अभ्यर्थी ऑनलाइन के जरिए अपना आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया 1 फरवरी से शुरू होगी।

सेना चयनित उम्मीदवारों को 4 साल का कोर्स पूरा करने के बाद लेफ्टिनेंट के पद पर बहाली देगी। वहीं इस पद पर सेना परमानेंट कमीशन देगी। इस कोर्स के लिए चुने जाने वाले अभ्यर्थियों को बेसिक मिलिट्री ट्रेनिंग और टेक्निकल मिलिट्री ट्रेनिंग दिलाई जाएगी। टेक्निकल की ट्रेनिंग 4 साल की होगी, जिसे दो चरणों में पूरा कराया जाएगा। इसका पहला चरण प्री कमिशन ट्रेनिंग का और दूसरा पोस्ट कमीशन ट्रेनिंग का होगा। इस कोर्स को फाइनल करने वाले अभ्यर्थी को इंजीनियरिंग की डिग्री प्रदान की जाएगी। इसके साथ ही जो लोग चार साल की ट्रेनिंग पूरी करेंगे, उनको लेफ्टिनेंट के पद पर परमानेंट कमीशन दिया जाएगा।

No comments:

Post a Comment