अगर आपके वाहन की नंबर प्लेट का अंतिम नंबर 1 है तो 15 जुलाई तक लगवाएं सिक्योरिटी प्लेट, वर्ना देना पड़ेगा जुर्माना - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Friday, January 29, 2021

अगर आपके वाहन की नंबर प्लेट का अंतिम नंबर 1 है तो 15 जुलाई तक लगवाएं सिक्योरिटी प्लेट, वर्ना देना पड़ेगा जुर्माना


यदि आपने अपने वाहन में अभी भी हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं लगवाई है तो यह खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। क्योंकि अब वाहन मालिकों के लिए अब हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट का नया नियम आ गया है। नए नियम के अनुसार अगर आपके वाहन की नंबर प्लेट का अंतिम नंबर अगर एक है तो आपको 15 जुलाई 2021 तक अपने वाहन पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट को लगाना अनिवार्य होगा। अगर आप इसे नहीं लगाते हैं तो परिवहन विभाग का प्रवर्तन दल आपका चालान करके जुर्माना वसूल करेगा। साथ ही सवारी और माल ढोने वाले वाहन बिना हाई सिक्योरिटी नम्बर प्लेट के फिटनेस भी नहीं करा सकेंगे।

शासन ने यह नई व्यवस्था जारी कर दी है जिसके तहत आप हाई सिक्योरिटी नम्बर प्लेट लगवा सकेंगे। इस बारे में विशेष सचिव परिवहन अखिलेश कुमार मिश्रा ने परिवहन आयुक्त धीरज साहू को सर्कुलर भेजा है। इस नई व्यवस्था के तहत अब वाहन मालिकों को नंबर प्लेट के अंतिम नंबर के आधार पर ऑनलाइन रजिस्टर करके हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाना पड़ेगा। जिन पुराने वाहनों की नंबर प्लेट पर अंतिम नंबर एक और शून्य है तो ऐसे वाहन मालिकों को 15 जुलाई 2021 तक हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवानी ही पड़ेगी और जिन वाहनों की नंबर प्लेट पर अंतिम नंबर 8 और 9 है उनके मालिकों को 15 जुलाई 2022 तक हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाने का वक्त दिया गया है।

जानें कैसे लगेगी सिक्योरिटी नंबर प्लेट
उत्तर प्रदेश के लखनऊ के संभागीय परिवहन अधिकारी (प्रशासन) आरपी द्विवेदी ने बताया कि शासन की इस नई व्यवस्था से वाहन स्वामियों को पुराने वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाने में दिक्कत नहीं होगी। उन्होंने बताया 15 जुलाई तक ऐसे वाहन स्वामियों को हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाना आवश्यक होगा जिनके वाहन की पुरानी नंबर प्लेट पर अंतिम अंक शून्य और एक होंगे। जैसे कि अंतिम 2 अंक 10 ,11 ,20, 21, 30, 31, 40, 41, 50, 51,61, 70, 71, 80, 81, 90,91 व 00 होंगे।

कब तक लगवानी नंबर प्लेट
प्लेट का अंतिम नंबर–                                  तारीख
शून्य और एक–                                     15 जुलाई 2021
दो और तीन–                                       15 अक्टूबर 2021
चार और पांच–                                     15 जनवरी 2022
छह और सात–                                     15 अप्रैल 2022
आठ और नौ–                                      15 जुलाई 2022

दिल्ली के लिए अंतिम तारीख 15 अप्रैल
शासन ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) दिल्ली के तहत प्रदेश के जो भी जिले आते हैं उनमें पंजीकृत प्राइवेट और व्यावसायिक वाहनों के स्वामियों को 15 अप्रैल 2021 तक हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट और कलर कोटेड स्टीकर लगवाने के आदेश दिए हैं।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment