अच्छी खबरः नए साल में UPSSC करेगी 50 हजार से ज्यादा भर्ती, जानें किस विभाग में कितने पद हैं रिक्त, कब से शुरू होगा आवेदन

 

लखनऊ। नए वर्ष, नई उम्मीदें को लेकर आता है। नया वर्ष लगने में बस कुछ ही दिन बचे हैं। ऐसे में बेरोजगार युवाओं के लिए अच्छी खबर है। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) नए वर्ष 2021 में 50 हजार से अधिक पदों पर भर्ती करने की तैयारी कर रहा है। वहीं आयोग के पास अभी तक 40 हजार के करीब खाली पदों पर भर्ती करने से संबंधित प्रस्ताव पहुंच चुके हैं। जबकि कुछ अन्य विभागों से 10 हजार से अधिक संशोधित प्रस्ताव मांगे गए हैं। नए साल में यूपीएसएसएसस सबसे पहले प्रारंभिक परीक्षा अप्रैल, 2021 में कराने की तैयारी में है। इसके मई तक मुख्य परीक्षा कराकर चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र दे दिए जाएंगे।

जानकारी के अनुसार अधीनस्थ सेवा चयन आयोग इस भर्ती प्रक्रिया को जल्द पूरा करने के लिए योग्यता के आधार पर आवेदन स्वीकार करेगा। इसके लिए स्नातक, इंटरमीडिएट, प्रोफेशनल कोर्स या तकनीकी योग्यता वाले पदों के लिए ग्रपवार आवेदन के लिए विचार-विमर्श चल रहा है। वहीं आयोग को मिले भर्ती प्रस्तावों को पद और योग्यता के आधार पर अलग-अलग करने पर काम शुरू हो गया है। आयोग के एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि इससे भर्ती प्रक्रिया आसान हो जाएगी। साथ ही आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को भी सहूलियत मिलेगी। अभ्यर्थी इससे अपने ग्रुप के आधार पर आवेदन कर सकेंगे, जिससे आयोग को भी भर्ती परीक्षा कराने में आसानी होगी।

रिक्त पदों का ब्योरा

बेसिक शिक्षा 1055
लेखपाल 7882
माध्यमिक 500
विभिन्न विभागों में लिपिक 7000
ग्राम्य विकास 1658
लेखा परीक्षक 1303
परिवार कल्याण 9222
बाल विकास पुष्टाहार 3448
नगर निकाय 383

इस बारे में अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के अध्यक्ष प्रवीर कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि भर्ती संबंधी अधिकतर विभागों के प्रस्ताव प्राप्त हो गए हैं। भर्ती प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए शैक्षिक योग्यता के आधार पर इसे ग्रुप में बांटने का काम चल रहा है। इसके लिए प्रारंभिक अर्हता परीक्षा कराने के बाद भर्ती प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments