ठगों के निशाने पर SBI बैंक के 42 करोड़ ग्राहक, नहीं दिया ध्यान तो होगा भारी नुकसान - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Wednesday, December 2, 2020

ठगों के निशाने पर SBI बैंक के 42 करोड़ ग्राहक, नहीं दिया ध्यान तो होगा भारी नुकसान

 

SBI HACKERS

सोशल मीडिया का काम जितनी तेजी से बढ़ रहा है। उतना ही खेल ऑनलाइन फ्रॉड का भी देखने को मिल रहा है। इन दिनों बैंकिंग फ्रॉड के कई बड़े मामले सामने आ चुके है। जिस वजह से तमाम बैंक अपने ग्राहकों को ठगी से बचने की चेतावनी दे रहे है। इसी कड़ी में अब देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों को सतर्क किया है। ऐसे में अगर आप लोगों का भी अकाउंट एसबीआई बैंक में है। तो आपके लिए भी बैंक का ये ट्वीट बहुत काम का है क्योंकि अपने इस ट्वीट में बैंक ने करोड़ों ग्राहकों को अलर्ट रहने के लिए कहा है। SBI ने यह भी बताया है कि वो अपने ग्राहकों को इस तरह का कोई मेल नहीं भेजता है।

एसबीआई ने अपने करोड़ों ग्राहकों को अलर्ट करते हुए कहा कि हमारे ग्राहकों को फेक ई मेल्स भेजे जा रहे है। इन ई- मेल से एसबीआई का संबंध नहीं है। इसलिए इन ई- मेल्स को खेलने से ग्राहक बचे। एनबआई ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘ग्राहकों से अनुरोध है कि वे सोशल मीडिया पर सतर्क रहें और किसी भी भ्रामक और फर्जी संदेश में न आएं। बैंक ने कहा कि अगर आपने इसका ध्यान नहीं रखा तो आपका बैंक खाता (Bank Account) खाली हो सकता है। बता दें कि एसबीआई बैंक लगातार अपने ग्राहकों को अलर्ट मैसेज करता है। जिसमे वह ग्राहकों को ऑनलाइन ठगी और बैंक फ्रॉड से सतर्क करता है। जिसमें कई जरूरी जानकारी भी दी जाती है।

ये गलती कभी न करें
हालांकि, बैंक ग्राहकों को समय-समय पर ऑनलाइन ठगी से बचने के तरीके भी बताता है। जिसमें सबसे जरूरी है ग्राहक हमेशा आधिकारिक पोर्टल का इस्तेमाल करें। SBI ने बताया है कि आधिकारिक पोर्टल के जरिए ही किसी भी बैंकिंग सेवाओं का लाभ लें। ऐसा नहीं करने पर आप बैंकिंग फ्रॉड के शिकार हो सकते हैं। इसके अलावा ग्राहकों को अपनी बैंक से जुड़ी जानकारी भी कभी शेयर नही करनी चाहिए। जिसमें अपना एटीएम पिन, कार्ड नंबर, अकाउंट नंबर और ओटीपी को कभी भी किसी के साथ शेयर न करें। अगर आप इन जानकारी को किसी से शेयर करते है तो आप अपना सारा पैसा खो सकते है।

SBI ग्राहक इस तरह चेक कर सकते हैं बैलेंस
बता दें एसबीआई ने अपने ग्राहकों को बैलेंस जानने के लिए टॉल फ्री नंबर भी दिया है। ग्राहक अपने रजिस्टर मोबाइल नबंर से टोल-फ्री नंबर ‘9223766666’ पर मिस्ड कॉल करके अपना बैलेंस जान सकते है। इसके अलावा ग्राहक SMS से बैलेंस जान सकते है। ग्राहक 09223766666 नबंर पर ‘BAL’ एसएमएस भेजें। इसके बाद आपको बैलेंस की जानकारी मैसेज के जरिए मिल जाएंगी। ध्यान रहें, इस सुविधा के लिए आपका मोबाइल नंबर बैंक में रजिस्टर होना चाहिए।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment