दावा: RBI ने बंद की 2 हजार रुपये के नोट की सप्लाई, फिर से लगेगी नोटबंदी, जानें पूरी सच्चाई - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Thursday, December 3, 2020

दावा: RBI ने बंद की 2 हजार रुपये के नोट की सप्लाई, फिर से लगेगी नोटबंदी, जानें पूरी सच्चाई

 

rbi note

सोशल मीडिया पर रोजाना कई तरह के आर्टिकल और खबरें वायरल होती है। जिसमे कितनी सच्चाई है ये कोई नहीं जानता है। ऐसा ही न्यूज आर्टिकल इन दिनों तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें दावा किया गया है कि 2 हजार के नोट के सप्लाई बंद कर दी गई है। जी हां… आर्टिकल में दावा किया गया है कि आरबीआई ने 2000 के नोटों की सप्लाई पूरी तरह बंद कर दी है। जिस वजह से अब 2 हजार के नोट बैंक की तरफ से भी नहीं मिल रहे। ऐसे में अब एटीएम से सिर्फ 100, 200 और 500 के नोट ही निकल रहे है। इस आर्टिकल के वायरल होने से हर कोई हैरान है। लोगों के बीच सवाल है कि क्या फिर से नोटबंदी होगी और 2 हजार रुपये के नोट बंद हो जाएंगे। लेकिन इस न्यूज आर्टिकल में कितनी सच्चाई है आपको बताते है।

इस न्यूज में दावा किया गया है कि आरबीआई ने 2 हजार रुपये के नोट की स्पलाई बंद कर दी है। इतना ही नहीं, आरबीआई की तरफ से सभी बैंकों से अपने एटीएम में से 2 हजार के नोट वाले कैलिबर निकालने का आदेश भी दिया गया है और इस आदेश के बाद सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने अपने 58 एटीएम मशीन से 2 हजार के नोट के कैलिबर भी निकाल दिए है और बाकि बैंक भी इस प्रक्रिया में लगे हुए है। जिसके बाद लोगों क बीच तनाव है। हर कोई इस आर्टिकल को नोटबंदी से जोड़कर देख रहा है क्योंकि नोटबंदी के समय 1000 और 500 के नोट बंद हुए थे और उनकी जगह नए 500 और 2000 के नोट आए थे। ऐसे में लोगों के मन में कई सवाल है।

लेकिन, ये खबर पूरी तरह फेक है। भारत सरकार के प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो (PIB Fact Check) ने जब इस वायरल न्यूज आर्टिकल की पड़ताल में पाया गया कि ये खबर पूरी तरह फर्जी है। पीआईबी फैक्ट चेक में पाया गया कि आरबीआई देश के सभी बैंकों को 2 हजार के नोटों की सप्लाई लगातार कर रहा है। इसके साथ ही देश के किसी बैंक ने अपने एटीएम में से 2 हजार के नोटों का कैलिबर नहीं निकाला है।

पीआईबी पर करें चेक
आपको बता दें कि पीआईबी के जरिए हर फेक न्यूज की सच्चाई पाई जा सकती है। अगर आपको भी ऐसा कोई मैसेज आता है तो आप, पीआईबी की वेबसाइट https://factcheck.pib.gov.in/ और व्हाट्सऐप नंबर +918799711259 या ईमेलः pibfactcheck@gmail.com पर भेज सकते हैं। और उसकी सच्चाई जान सकते है।

source

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment