कब आएगी देश में वैक्सीन, किसे मिलेगी सबसे पहले, क्या होगी कीमत, जानिए PM मोदी की जुबानी - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Friday, December 4, 2020

कब आएगी देश में वैक्सीन, किसे मिलेगी सबसे पहले, क्या होगी कीमत, जानिए PM मोदी की जुबानी

 

pm narendra modi on vaccine

देशभर में एक बार फिर से कोरोना वायरस (Corona virus) का संक्रमण काफी तेजी से फैलने लगा है और कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए शुरुआत की तरह लॉकडाउन (Lockdown) तो नहीं लेकिन सख्ती बरती जा रही है. लोगों से मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने की अपील की जा रही है. इस बीच हर किसी की निगाहें वैज्ञानिकों पर टिकी है जो कोरोना वैक्सीन (corona vaccine) बना रहे हैं. अब जल्द ही कोरोना वैक्सीन भारत में आने वाली है लेकिन लोगों के मन में वैक्सीन को लेकर कई तरह के सवाल हैं. जैसे वैक्सीन की कीमत और वैक्सीन का वितरण कैसे होगा. इसके अलावा देश की जनता जानना चाहती है कि, वैक्सीन आने के बाद सबसे पहले टीका किसे लगाए जाएगा. तो इन सारे सवालों का जवाब दिया है देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने.

कब आएगी वैक्सीन?
हाल ही में पीएम मोदी ने कोविड-19 की स्थिति पर चर्चा करने के वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सर्वदलीय बैठक बुलाई थी. इसी बैठक में पीएम मोदी ने संबोधित किया और कहा कि इस वक्त पूरी दुनिया की निगाहें भारत पर हैं और कुछ ही हफ्तों में कोरोना वैक्सीन का इंतजार खत्म हो जाएगा. पीएम ने कहा कि उन्हें वैज्ञानिकों पर पूरा भरोसा है जो इस समय वैक्सीन का निर्माण कर रही हैं.

किसे दी जाएगी वैक्सीन?
पीएम मोदी ने कहा कि, सबसे पहले चरण में कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण स्वास्थकर्मियों, फ्रंटलाइन श्रमिकों और गंभीर परिस्थितियों से जूझ रहे बुजुर्ग लोगों को मिलेगा. पर इस प्रक्रिया की शुरुआत वैज्ञानिकों के कहने के बाद ही होगी.

कैसे होगा वैक्सीन का वितरण?
देश में कोरोना वैक्सीन आने के बाद उसका वितरण देशभर में कैसे होगा इस बारे में पीएम मोदी ने बताया कि, इसके लिए केंद्रीय और राज्य सरकारों की टीमें मिलकर काम कर रही हैं. वैक्सीन वितरण के साथ-साथ क्षमता के लिए विशेषज्ञता है और विशेषज्ञों का मानना है कि, अगले कुछ हफ्तों में वैक्सीन बनकर तैयार हो जाएगी.

कितनी होगी कीमत?
सबसे महत्वपूर्ण सवाल यही है कि आखिर वैक्सीन की कीमत क्या होगी? इसके बारे में पीएम मोदी ने बताया इस सिलसिले में केंद्र और राज्य सरकार चर्चा कर रहे हैं. वैक्सीन की कीमत को सार्वजनिक स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए तय किया जाएगा और इसमें मुख्य भूमिका राज्यों की सरकार की होगी.

पीएम मोदी ने वैक्सीन के निर्माण पर बताया कि इस समय 8 संभावित वैक्सीन हैं जो ट्रायल के अलग-अलग चरणों में हैं. सबसे अच्छी बात ये है कि इन कोविड-19 वैक्सीन का उत्पादन भारत में होगा और इनमें से तीन वैक्सीन भारत की अपनी है जिनका ट्रायल चल रहा है. वैक्सीन पर विशेषज्ञों का मानना है कि देश को अब ज्यादा लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा कुछ ही सप्ताह में वैक्सीन बनकर तैयार हो जाएगी. जिसके बाद टीकाकरण शुरू होगा.

source

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment