नया संसद भवन विदिशा के विजय मंदिर की नकल, Photo Viral - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Wednesday, December 16, 2020

नया संसद भवन विदिशा के विजय मंदिर की नकल, Photo Viral

 

Vidisha, Vijay Temple, Vijay Mandir, Central Vista Project, New Parliament of India

मध्य प्रदेश के अंदर विदिशा में स्थित विजय मंदिर की फोटो सोशल मीडिया में वायरल हो रही है! इतना ही नहीं बल्कि इस मंदिर के साथ बन रहे भारत के नए संसद भवन की फोटो भी वायरल हो रही है! जिसके साथ यह दावा किया जा रहा है कि भारत का नया संसद भवन अमेरिका के पेंटागन की तरह ही दिखता है! वहीं कुछ लोग दावा कर रहे हैं कि नए संसद भवन को विदिशा के विजय मंदिर की नकल में बनाया गया है!

गौरतलब है कि भारत में बन रहे नए संसद भवन का देखने पर हुबहू विदिशा के विजय मंदिर की तरह ही लगता है! क्योंकि इन दोनों की आकृति त्रिभुजाकार है! अगर इन दोनों को ऊपर से देखा जाए तो विजय मंदिर और भारत का नया संसद भवन एक जैसा ही लगता है! बता दें कि विजय मंदिर का निर्माण किस राजा के प्रधानमंत्री वाचस्पति ने करवाया था! लेकिन बाद में इस महान मंदिर को मुगल बादशाह औरंगजेब ने तो-ड़ दिया था!

विजयनगर अपनी विशालता और प्रसिद्धि के कारण हमेशा से ही मुस्लिम बादशाहों की आंखों में चुबता रहा है! जिसके चलते हैं विजय नगर के इस प्रसिद्ध मंदिर को औरंगजेब ने तोप लगा उड़ा दिया था! इतना नहीं बल्कि मध्यप्रदेश के इस मंदिर को कई बार लूटा भी गया लेकिन उसके बावजूद भी यहां के श्रद्धालुओं ने हर बार इसका पुनर्निर्माण किया!

मध्य प्रदेश के विदिशा में स्थित विजय नगर मंदिर हमारे देश की एक प्राचीन धरोहर है इस समय यह मंदिर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के संरक्षण में है! जिसके चलते इस मंदिर के जीर्णोद्धार और साफ-सफाई की जिम्मेदारी भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के पास ही है! पुरातत्व को इस मंदिर के खनन के दौरान कीर्ति मुख मिले हैं! कीर्ति मुख दरअसल मनुष्य या सिंघो की मुंह की आकृति को उकेर कर पत्थर पर जो नक्काशी की जाती है और बेल बूटे बनाए जाते हैं उसे कहते हैं!

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment