Gold Price Today- एक बार फिर सोने की कीमत में गिरावट, चांदी भी सस्ती! - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Wednesday, December 9, 2020

Gold Price Today- एक बार फिर सोने की कीमत में गिरावट, चांदी भी सस्ती!

 

Gold Price Today- एक बार फिर सोने की कीमत में गिरावट, चांदी भी सस्ती!

कोरोना वैक्सीन के आने की खबर के बाद दुनियाभर में इक्विटी बाजारों के रुप में सोने की कीमतें आज भारतीय बाजारों में गिर गई, एमसीएक्स पर फरवरी का सोना वायदा 0.6 फीसदी गिरकर 49815 रुपये प्रति दस ग्राम हो गया, जबकि चांदी 1.2 फीसदी गिरकर 64,404 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया। सोना पिछले सत्र में 50,109 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था, और आज 259 रुपये की गिरावट के साथ 49850 रुपये के भाव पर खुला, विशेषज्ञों का कहना है कि वैक्सीन के आने की खबरों की वजह से सोने की कीमत कमजोर पड़ रही है, पिछले सत्र में सोना 0.2 फीसदी अधिक था, जबकि चांदी में 0.6 फीसदी की कमी हुई थी।

वैश्विक बाजार
वैश्विक बाजारों में सोने की दरों में आज गिरावट आई है, अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना हाजिर 0.3 फीसदी गिरकर 1,865.46 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था, अन्य धातुओं में चांदी 0.7 फीसदी फिसलकर 24.38 डॉलर प्रति औंस पर आ गई, जबकि प्लेटिनम 0.6 फीसदी बढकर 1,028.17 डॉलर हो गया है।

सोने में निवेश
कोरोना संक्रमण से निपटने के लिये वैक्सीन के मोर्चे पर सकारात्मक खबरों से सोने की कीमतों में गिरावट आ रही है, एक्सपर्ट्स का कहना है कि ग्लोबल इकॉनमी में सुधार तथा चीन-अमेरिका के बीत तनाव कम होने से निवेशक सोने को छोड़कर शेयर बाजार का रुख कर रहे हैं, यही वजह है कि निकट भविष्य में सोने की कीमतों में भारी उछाल की संभावना नहीं है, हालांकि लंबी अवधि के लिये सोना अभी भी निवेश का अच्छा विकल्प माना जा रहा है।

33 रुपये प्रति 10 ग्राम सस्ता सोना
सर्राफा बाजारों में आज सोना-चांदी के भाव में गिरावट देखने को मिली, मंगलवार के मुकाबले आज बुधवार को देशभर के सर्राफा बाजारों 24 कैरेट सोने का हाजिर भाव 33 रुपये प्रति दस ग्राम सस्ता होकर 49749 रुपये पर खुला, Goldजबकि चांदी 333 रुपये सस्ती होकर 63506 रुपये प्रति किलो पर खुली।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment