अनंत अंबानी के ड्रीम प्रोजेक्ट का ऐलान, अब सबसे बड़ा जू बनाने की तैयारी में मुकेश अंबानी की रिलायंस! - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Sunday, December 20, 2020

अनंत अंबानी के ड्रीम प्रोजेक्ट का ऐलान, अब सबसे बड़ा जू बनाने की तैयारी में मुकेश अंबानी की रिलायंस!

 

अनंत अंबानी के ड्रीम प्रोजेक्ट का ऐलान, अब सबसे बड़ा जू बनाने की तैयारी में मुकेश अंबानी की रिलायंस!

भारतीय कारोबारी मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड गुजरात के जामनगर में जू यानी चिड़ियाघर का निर्माण करेगी, बताया जा रहा है कि ये दुनिया का सबसे बड़ा जू होगा, कंपनी के शीर्ष अधिकारी ने शनिवार को इस बात की पुष्टि की है, उन्होने बताया कि नये जू में भारत और दुनिया भर के जानवरों, पक्षियों तथा सांपों की अलग-अलग प्रजातियां होंगी।

अनंत अंबानी का ड्रीम प्रोजेक्ट
आपको बता दें कि विश्व के सबसे बड़े जू का निर्माण मुकेश अंबानी के छोटे बेटे अनंत अंबानी का ड्रीम प्रोजेक्ट है, ये करीब 280 एकड़ भूमि पर बनेगा, anant ambaniजो जामनगर में मोती खावड़ी स्थित कंपनी के रिफाइनरी प्रोजेक्ट के पास है, खास बात ये है कि रिलायंस का रिफाइनिंग प्रोजेक्ट भी दुनिया का सबसे बड़ा कॉम्प्लेक्स है।

2 साल का टारगेट
रिपोर्ट के अनुसार अगर सब कुछ ठीक रहा, तो जू अगले दो सालों में आम लोगों के लिये खोल दिया जाएगा, हालांकि ये प्रोजेक्ट कोरोना संक्रमण की वजह से पहले ही काफी देरी का सामना कर चुका है, आरआईएल के डायरेक्टर परिमल नथवाणी ने बताया कि ग्रीन्स जूलॉजिकल रेस्कयू एंड रिहैबिलिटेशन किंडगम नाम से जाना जाएगा, इसके लिये संबंधित मंजूरी पहले ही केन्द्र सरकार तथा राज्य सरकार से ली जा चुकी है।

कई सेक्शन
रिलायंस द्वारा बनाये जा रहे इस जू में कई तरह के सेक्शन होंगे, जैसे फॉरेस्ट ऑफ इंडिया, फ्रोग हाउस, ड्रैंगन लैंड, वाइल्ड ड्रेल ऑफ गुजरात। ये जानकारी सेंट्रल जू अथॉरिटी की वेबसाइट से मिली है,त इसमें बार्किंग हिरण, दुर्लभ पतले बंदर, आलसी भालू, मछलियों का शिकार करने वाली बिल्लियां, कोमोडो ड्रैगन, भारतीय भेड़ियों तथा अन्य जानवरों की प्रजातियां होंगी।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment