दीमक ने कर रखा है आपके घर का बुरा हाल तो इन उपायों के साथ करें उनका खात्मा, हमेशा के लिए मिल जाएगा छुटकारा - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Thursday, December 31, 2020

दीमक ने कर रखा है आपके घर का बुरा हाल तो इन उपायों के साथ करें उनका खात्मा, हमेशा के लिए मिल जाएगा छुटकारा


दीमक ने कर रखा है आपके घर का बुरा हाल तो इन उपायों के साथ करें उनका खात्मा

 फर्नीचर को खराब करने का काम दीमक करती है। एक बार ये किसी लकड़ी पर लग जाए तो वो पूरे सामान को खराब देती है। वैसे तो दीमक को दूर करने के लिए कई दवाएं आती है लेकिन आप इसके लिए कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं, जिससे आपकी ये परेशानी दूर हो जाए। क्योंकि ये ऐसी परेशानी है जिससे जल्दी से छूटकारा पाना हो जाता है मुश्किल।

विगेनर 

घर की साफ-सफाई करने को लेकर विनेगर काफी ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। इसके चलते न सिर्फ आप अपने किचन को भी साफ रख सकते हैं बल्कि ये दीमक को खत्म करने में भी मददगार है। 

निमैटोड

दीमक की परेशानी का हल निकालने के लिए आप छोटे-छोटे परजीवी कीड़ों का भी सहारा ले सकते हैं। यहां हम बात कर रहे हैं उन कीड़ों की जो दीमक खाना पसंद करते हैं। दीमक के खात्म के लिए निमेटोड का आप इस्तेमाल कर सकते हैं। उन्हें वहां छोड़ दीजिए जहां दीमक है क्योंकि ये कीड़े उन्हें खा जाते हैं।

नारंगी तेल

आप चाहे तो नारंगी तेल का इस्तेमाल दीमक को भगाने के लिए कर सकते हैं। ये तेल डी-लिमोनेने से तैयार होता है जोकि दीमक के लिए घातक मना जाता है। इसके अंदर संतरे के छिलकों का इस्तेमाल किया जाता है। आप इसका इस्तेमाल दीमक वाली जगह पर कर सकते हैं।

धूप से करें खत्मा

दीमक धूप से भाग जाती है। क्योंकि धूप दिखाने  से दीमक मर जाती है। यदि आपके कोई फर्नीचर पर दीमक लग जाए तो उन्हें धूप आप दिखाएं।

पेस्ट कंट्रोल कराए

ज्यादातर घरों में दीमक के चलते पेस्ट कंट्रोल कराया जाता है। ऐसे में हो सकें तो आप एक्सपर्ट्स को बुलाकर आप अपने घर पर पेस्ट कंट्रोल कर छिड़काव कराएं।  खासतौर पर मानसून के वक्त, पेस्ट कंट्रोल का छिड़काव कराना बिल्कुल भी न भूलें। क्योंकि इससे आपका सबकुछ अच्छा हो जाएगा।


आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment