आजीवन नहीं की शादी, फिर भी एक बेटी के पिता कैसे बन गए अटल बिहारी वाजपेयी, बड़ी दिलचस्‍प है कहानी - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Friday, December 25, 2020

आजीवन नहीं की शादी, फिर भी एक बेटी के पिता कैसे बन गए अटल बिहारी वाजपेयी, बड़ी दिलचस्‍प है कहानी

 

आजीवन नहीं की शादी, फिर भी एक बेटी के पिता कैसे बन गए अटल बिहारी वाजपेयी, बड़ी दिलचस्‍प है कहानी

देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का आज जन्‍मदिन है । उनसे जुड़ी कई बातें हैं, जो आज लोगों के जहन में एक बार फिर ताजा हो रही हैं । एक सबसे खास बात जो शायद सभी जानना चाहते थे, कि उन्‍होंने कभी शादी क्‍यों नहीं की । हालांकि जब भी खुद अटल जी से ये सवाल किया जाता तो वो मुस्‍कुरा कर कह देते थे- मैं भले ही अविवाहित हूं, लेकिन कुंवारा नहीं हूं। उनकी यह बात सुनकर सवाल भी पूछने वाला भी मुस्करा दिया करता था। हालांकि शादी ना होने के बावजूद उनकी एक बेटी जरूर हैं,जिनका  नाम है नमिता भट्टाचार्य ।

कौन हैं नमिता ?
अटल बिहारी वाजपेयी ताउम्र कुंवारे ही रहे । लेकिन उन्‍होने ये नहीं कहा कि वो ब्रह्मचारी थे । हां उन्‍होने शादी नहीं की, लेकिन उन्‍होने एक बेटी को गोद जरूर लिया था । उनकी इसी बेटी का नाम नमिता भट्टाचार्य है । वो ग्वालियर के विक्टोरिया कॉलेज में वाजपेयी की क्‍लासमेट रहीं राजकुमारी कौल की बेटी हैं । अटल जी के निधन के बाद उनके पार्थिव शरीर को नमिता ने ही मुखाग्नि दी । अंतिम क्रिया के समय नमिता फूट-फूटकर रोती हुई नजर आईं ।

दोनों में रहा गहरा लगाव
अटल बिहारी वाजपेयी का अपनी बेटी नमिता और नातिन निहारिका से गहरा लगाव था । अटल बिहारी वाजपेयी के अंतिम संकार के समय बेटी नमिता के साथ नातिन निहारिका भी मौजूद थीं । मुखाग्नि के बाद भी नमिता और निहारिका के आंसू रुकने का नाम नहीं ले रहे थे । मोदी जी उन्‍हें सांत्‍वना देते नजर आए थे ।

नमिता का परिवार
अटल जी की दत्‍तक पुत्री नमिता का विवाह रंजन भट्टाचार्य से हुआ है । रंजन बतौर ओएसडी काम कर चुके हैं । उन्‍होने तब काम किया था, जब कि उनके ससुर अटल जी भारत के प्रधान मंत्री थे । नमिता और रंजन भट्टाचार्य की एक बेटी है जिसका नाम निहारिका है । कौल परिवार और वाजपेयी जी के पारिवारिक संबंध रहे । उनकी दोस्‍त राजुमारी कौल अब इस दुनिया में नहीं है लेकिन वो जब तक जीवित रहीं तब तक अटल जी की दोस्‍त रहीं । पति की मृत्‍यु के बाद वो अकसर अटल जी आवास पर भी रहा करती थीं ।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment