एक शतक से कोहली बना देंगे कप्तानी के दौरान अविस्मरणीय रिकाॅर्ड - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Wednesday, December 16, 2020

एक शतक से कोहली बना देंगे कप्तानी के दौरान अविस्मरणीय रिकाॅर्ड

 

virat kohli

दिल्ली। क्रिकेट की दुनिया रोमांचक के साथ अनिश्चिताओं का खेल है। इसमें रिकाॅड बनते और बिगड़ते रहते हैं। भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान एक नये रिकाॅड के करीब हैं। एक ओर जहां भारतीय टीम के सामने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी बरकरार रखने का लक्ष्य है। वहीं कप्तान कोहली विश्व रिकॉर्ड बनाने की दहलीज पर हैं। विराट कोहली एक शतक लगाते ही अपने सुनहरे क्रिकेट कॅरिअर में एक और उपलब्धि दर्ज कर लेंगे। वह एकलौते ऐसे कप्तान होंगे से कप्तानी के दौरान सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले हों। 32 साल के कोहली के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में कप्तान के तौर पर अब तक कुल 41 शतक हैं और वह ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज रिकी पोंटिंग की बराबरी पर हैं। रिकी पोंटिंग इन्टरनेषनल क्रिकेट से दूर हो चुके हैं। 17 दिसंबर से एडिलेड में गुलाबी गेंद से खेले जाने वाले टेस्ट में कोहली शतक जमाने में कामयाब हुए तो कप्तान के तौर पर इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक शतक लगाने का वल्र्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे। उनके नाम 42 शतक हो जाएगी जो रिकी पोंटिंग से एक अधिक होगी। विराट कोहली को कप्तान के तौर पर इंटरनेशनल क्रिकेट में 42वां शतक जमाने के लिए ऑस्ट्रेलियाई धरती पर मेजबान टीम के खिलाफ दो पारियां मिल सकती हैं। नवंबर 2019 में कोहली डे-नाइट टेस्ट में शतक जड़ने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने थे। तब उन्होंने ईडन गार्डन्स में बांग्लादेश के खिलाफ 136 रनों की पारी खेली थी। वह टीम इंडिया का पहला डे-नाइट टेस्ट था।

शतकों के रिकाॅड को देखा जाये तो विराट कोहली 187 मैच में 216 पारियां के दौरान 41 शतक लगा चुके हैं। रिकी पोटिंग 324 मैच में 376 पारियां के दौरान 41 शतक लगा चुके हैं। ग्रीम स्मिथ 286 मैच में 368 पारियां के दौरान 33 शतक लगा चुके हैं। स्टीव स्मिथ 93 मैच में 118 पारियां के दौरान 20 शतक लगा चुके हैं। माइकल क्लार्क 139 मैच में 171 पारियां में 19 शतक लगा चुके है। कप्तान के तौर पर शतक के मामले में कोहली महज 188 मैच खेलकर शीर्ष को छू सकते हैं जबकि पोंटिंग को अपने 41 शतक लगाने में 324 मैच लगे थे। इंटरनेशनल क्रिकेट में विराट कोहली के खाते में अब तक 70 शतक हैं। पोंटिंग (71) और सचिन तेंदुलकर (100) ही उनसे आगे हैं।

कोहली एक शतक लगाकर पोंटिंग को पीछे छोड़ देंगे और सचिन के बाद सर्वाधिक शतक बनाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे। कोहली ने 2020 में अब तक एक भी शतक नहीं लगाया है। एडिलेड टेस्ट में कोहली के लिए इस साल तीन अंकों में पहुंचने का अंतिम अवसर होगा। पहले टेस्ट के समापन के बाद कोहली एक पति और एक पिता के रूप में अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करने के लिए भारत लौट आएंगे। कोहली ने एडिलेड ओवल में अब तक 3 टेस्ट मैचों में 71.83 की औसत से 431 रन बनाए हैं। उन्होंने यहां 3 शतक जड़े हैं। उन्होंने 2014 के एडिलेट टेस्ट की दोनों पारियों में शतक जड़ा था। ज्ञात हो कि रिकाॅड के साथ क्रिकेट में उस दिन का प्रदर्शन निर्णायक होता है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment