क्या आपको पता है आपके टूटते या झड़ते बालों की कीमत? कीमत जान आप इसे यू ही न जाने देंगे बेकार… - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Tuesday, December 8, 2020

क्या आपको पता है आपके टूटते या झड़ते बालों की कीमत? कीमत जान आप इसे यू ही न जाने देंगे बेकार…

Head hair business, Head hair, business hair

Head hair business: सिर के बाल जोकि एक वरदान भी है और टेंशन भी, अगर किसी को ज्यादा वाला आ जाए तो वह सोचता है किस को वरदान मिल गया है लेकिन अगर किसी के बाल झड़ते रहते हैं और टूटते रहते हैं तो वह सोचते हैं कि उसको टेंशन मिल गया है! लेकिन झड़े हुए बाल भी बेहद कीमती होते हैं तभी तो टूटे और झड़े हुए बाल को खरीदने वाले फेरीवाले गांव-गांव, घर-घर चक्कर लगा रहे हैं!

दरअसल बालों का बिजनेस बहुत बड़ा बिजनेस है और इन बालों की मांग चेन्नई और कोलकाता में बहुत अधिक है! वहां इन झड़े हुए बालों का ट्रीटमेंट कर उन्हें चीन भेजा जा रहा है! व्यापारियों की जानकारी के अनुसार झड़े वालों का व्यापार पूरे देश में तकरीबन 30 हजार करोड रुपए तक का हो चुका है! आपको हर प्रत्येक गली में सुबह से शाम तक बाल खरीदने वाले जो कि फेरी लगाकर बोलते रहते हैं मिल ही जाएंगे और वह भी ₹2000 किलो के हिसाब से! क्योंकि अब इन टूटे हुए बालों का कारोबार हर साल बढ़ता ही जा रहा है!

रामबाग में बाल खरीदने वाले संतोष ने बताया है कि वह 2 साल से यह काम कर रहे हैं शुरुआत में तो लोगों को यकीन नहीं होता था कि टूटे बालों की भी कीमत मिल सकती है! बताया कि पहले तो दिन में एक-दो जगह से ही बाल मिल पाते थे मगर धीरे-धीरे टूटे बालों को इकट्ठा करना शुरू कर दिया! जिसके चलते अब बड़ी मात्रा में महिलाएं अपने बाल बेचती है!

जिसके चलते उन्होंने बताया है कि बस यही कंडीशन है कि बाल कटे नहीं होने चाहिए बल्कि जो बाल कंघी से जुड़े हुए हो और उनकी लंबाई 8 इंच से कम ना हो! दुनिया की सबसे बेकार सामग्री माने जाने वाले बाल ना सिर्फ व्यापार का एक जरिया बन गया बल्कि हजारों लोगों को रोजगार भी उपलब्ध करा रहा है! वहीं महिलाओं को भी उनके टूटे बालों की कीमत मिल रही है!

बालों का काम करने वाले ने बताया है कि एक मोहल्ले में 1 सप्ताह में एक बार चक्कर लगाते हैं जिसके अंदर वह करीब प्रत्येक 10 ग्राम टूटे बाल इकट्ठे हो जाते हैं! ऐसे में एक चक्कर में एक मोहल्ले से करीब 200 ग्राम तक बाल इकट्ठा कर लिए जाते हैं! 1 दिन में वह करीब शहर के 15 से 20 इलाकों में फेरी लगाते हैं!

बाल खरीदने वाले संतोष के अनुसार वह ₹2000 किलो के हिसाब से बाल को खरीदते हैं और फिर इसको आगे बड़े कारोबारी को बेच देते हैं! यह व्यापारी इन बालों को कोलकाता और आंध्र प्रदेश में पेश आते हैं! दरअसल कंगी से झड़े हुए बालों को ट्रांसप्लांट करना और इससे विग बनाना आसान हो जाता है इसलिए इन वालों का कारोबार शुरू हुआ है!

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment