सावधान: देखने में हैं काफी खूबसूरत लेकिन मौत के घाट उतार सकते हैं दुनिया के ये जानलेवा पौधे, फूल और फल! - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Saturday, December 5, 2020

सावधान: देखने में हैं काफी खूबसूरत लेकिन मौत के घाट उतार सकते हैं दुनिया के ये जानलेवा पौधे, फूल और फल!

 “पेड़-पौधे” ये अक्सर अपनी खूबसूरती से लोगों को अपने मोह में लेकर आ ही जातें हैं, जिनमें से कुछ पेड़-पौधों से हमें लाभ होता है तो कुछ हमारे लिए हानिकारक भी मानें जाते हैं. इतना ही नहीं इस दुनिया में कई पौधे तो ऐसे भी हैं जिनसे कोई भी आकर्षित होकर उन्हें छूने या अपने घर ले जानें का सोच सकते हैं, लेकिन क्या आपको इस बात का जरा सा भी अंदाजा है कि ये ही पौधे आपके लिए हानिकारक हो सकते हैं, सरल भाषा में कहें तो इस दुनिया में कई ऐसे जानलेवा पौधे हैं, जिसके पास जाने या उसे केवल छूने पर ही व्यक्ति अपनी जान से हाथ धो सकता है. वहीं, आज हम आपको कुछ ऐसा ही पौधों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके लिए जानलेवा हो सकते हैं.

एकोनिटम

ये फूल वाला पौधा देखने में जितना सुंदर लगा रहा है उससे कई ज्यादा खतरनाक है. जहां इस पौधे का नाम एकोनिटम है, वहीं इसके खिले हुए फूल के बहुत सारे नाम हैं जैसे- शैतान की हेलमेट,भेड़िए का दुश्मन और क्वीन ऑफ प्वायजन्स. ये पौधा दुनिया का सबसे खतरनाक पौधा है. इससे व्यक्ति के दिल की गति को धीमा हो जाती है और फिर उसकी मौत हो जाती है. इस पौधे का काफी जहरीला हिस्सा जड़ होता है और इसके पत्तों में भी जहर पाया जाता है. दोनों में ही न्यूरोटॉक्सिन होते हैं, इसका मतलब है कि वो जहर जो सीधा दिमाग पर प्रभाव डालता है. जिससे त्वचा भी सोख सकती है.

बता दें कि जब इसके फूल, पत्ते या इसकी जड़ त्वचा के संपर्क में आती हैं तब ये वहां झुनझुनी पैदा करती है जिस वजह से वो हिस्सा अकड़ने लगता है. इसे खाने पर उल्टी और दस्त का दौर शुरू हो जाता है, जिसके बाद समय पर इलाज न होने पर व्यक्ति की मौत भी हो जाती है.

हॉगवीड

दुनिया के सबसे खतरनाक पौधों में से एक पौधा है हॉगवीड (हेरेसलियम मेंटागेजिएनम). इसे लेकर ऐसा कहा जाता है कि अगर ये किसी व्यक्ति की त्वचा के संपर्क में आता है और फिर इस पर सूर्य की रोशनी पड़ती है तो त्वचा पर जलन उत्पन्न होने लगती है. वो बात अलग है कि इसी तरह के गुण गाजर, अजवाइन और नींबू के पौधों में भी होता है और ये पौधे स्कीन त्वचा पर छाले भी कर सकते हैं.

मैनकीनील (हिप्पोमाने मैनकीनीला)

मैनकीनील (हिप्पोमाने मैनकीनीला) नामक इस पौधे को भी दुनिया के खतरनाक पौधों में एक माना जाता है. ये पौधा दक्षिणी अमरीका के उत्तरी हिस्से यानी फ्लोरिडा और कैरेबियाई द्वीप में उगता है. बारिश के दौरान इस पौधे के नीचे खड़ा होना भी काफी खतरनाक हो सकता है और इसे छूना तो और ज्यादा जान को हानिकारक हो सकता है. इन पौधों को जलाना भी घातक हो सकता है, क्योंकि इसके धुंए के संपर्क में आने से आंखों की रोशनी तक जाने की संभावना होती है, इसके अलावा सांस की समस्या भी हो सकती है.

आपको बता दें कि इस पौधे के संपर्क में आने से आपकी मौत नहीं होगी, लेकिन अगर कोई व्यक्ति इस पौधे के छोटे से फल का सेवन कर लेता है तो उसकी मौत हो सकती है. बता दें कि इस पौधे पर उगने वाला फल का स्पेनिश नाम लिटिल एप्पल ऑफ डेथ है. इसका सेवन करने से उल्टी और दस्त की समस्या हो जाती है, यहां तक की मौत भी हो जाती है.

रिसीन कारमेनसिटा रेड

रिसीन कारमेनसिटा रेड(Ricin Carmencita Red) की झाड़ी भी बहुत खतरनाक होती है. इसकी बीज से ही अरंडी का तेल निकलता है. दुनिया के सबसे जहरीला पौधों में से एक अरंडी का पौधा माना जाता है. इस पौधे की कोशिकाएं जीवन के लिए बहुत जरूरी होती हैं. इस पौधे की वजह से उल्टी और दस्त जैसी समस्यां शुरू हो सकती है और फिर 1 हफ्ते में अंग काम करना बंद कर देते हैं, जिसके बाद मौत हो सकती है.

अबरीन

दुनिया में सबसे खतरनाक पौधों में से एक जहरीला पौधा अबरीन है. इस पौधे के बीज भी जानलेवा होते हैं. इस पौधे का बाहरी कवच बहुत सख्त होता है.

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment