मिस कॉल से परेशान जियो ने ग्राहको को दिया बड़ा झटका, अब आपको भरना पड़ेगा भारी रकम - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Saturday, December 12, 2020

मिस कॉल से परेशान जियो ने ग्राहको को दिया बड़ा झटका, अब आपको भरना पड़ेगा भारी रकम


 डिजिटल इंडिया का जमाना जियो से ही पता चलता था. एक समय ऐसा था जब मोबाइल से बात करने के लिए जेब मे भारी रकम रखना होता था, लेकिन जियो के आते ही शायद हर जेब में मोबाइल या फिर सस्ते कॉलिंग कर सकतें है लेकिन अब जियो ने अपना एक नया प्लान लांच किया है, जो आपके जेब पर फिर से असर डालेगा. दरअसल, रिलायंस जियो ने अपने ग्राहकों को बड़ा झटका देते हुए कॉलिंग के लिए पैसे लेने का एलान किया है. जियो के ग्राहकों को अब फोन पर बात करने के लिए पैसे देने होंगे. जियो के बयान के मुताबिक, ‘ग्राहकों को किसी दूसरी कंपनी के नेटवर्क पर कॉल करने के लिए प्रति मिनट 6 पैसे देने होंगे, जबकि अब ग्राहको को जियो से जियो के नेटवर्क पर कॉलिंग पहले की तरह ही फ्री रहेगी.

वहीं, जियो अपने 35 करोड़ ग्राहकों को विश्वास करता है कि आउटगोइंग ऑफ-नेट मोबाइल कॉल पर 6 पैसा प्रति मिनट का शुल्क केवल तब तक जारी रहेगा जब तक कि TRAI अपने वर्तमान रेगुलेशन के अनुरूप IUC को समाप्त नहीं कर देता. यानी की अब तो आपको जियो से फायदा मिलना बंद हो जाएगा, लेकिन कुछ समय बाद जियो अपने बनाएं पुराने प्लान के हिसाब से ही आपको कालिंग और इंटरनेट की सुविधा देगा. जियो ने कहा कि TRAI के साथ हम सभी डाटा को साझा करेंगे ताकि वह समझ सके कि शून्य IUC यूजर्स के हित में ये स्कीम है. वहीं, ये पूरा जियो का ये पूरा मामला इंटरकनेक्ट यूजेज चार्ज से जुड़ा है। IUC एक मोबाइल टेलिकॉम ऑपरेटर द्वारा दूसरे को भुगतान की जाने वाली रकम है। वहीं, जियो अपने इस प्लान से जियो को कोई फायदा नही बल्की उससे जुड़ी दिक्तों से समाधान के लिए ये प्लान तैय्यार की है. जब एक टेलीकॉम ऑपरेटर के ग्राहक दूसरे ऑपरेटर के ग्राहकों को आउटगोइंग मोबाइल कॉल करते हैं तब IUC का भुगतान कॉल करने वाले ऑपरेटर को करना पड़ता है।

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) द्वारा IUC शुल्क निर्धारित किए जाते हैं और वर्तमान में यह 6 पैसे प्रति मिनट हैं। वहीं, जियो ने Airtel और Vodafone-Idea के 35 – 40 करोड़ 2G ग्राहक, Jio ग्राहकों को मिस्ड कॉल देते हैं.. Jio नेटवर्क पर रोजाना 25 से 30 करोड़ मिस्ड कॉल प्राप्त होते हैं.. अन्य नेटवर्क से जियो पर रोजाना होने वाले 25 से 30 करोड़ कॉलिंग मिस्ड कॉल से जियो  को 65 से 75 करोड़ मिनट इनकमिंग ट्रैफिक मिलना चाहिए था. बहरहाल, जियो का ये प्लान कुछ समय तक ही रहेंगा, लेकिन जियो जल्द ही अपनी नई स्कीम के तहत ग्राहको को फिर से वही सुविधा प्रदान कर सकेगी.

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment