गोल्ड में हो रही है भारी मात्रा में मिलावट, खरीदने से पहले हो जाए सावधान - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Saturday, December 5, 2020

गोल्ड में हो रही है भारी मात्रा में मिलावट, खरीदने से पहले हो जाए सावधान


 कोरोना वायरस के शुरुआत के साथ ही सोने की कीमत आसमान छू रही है। सोने के दाम इन दिनों अपने चरम स्तर पर है। जिस वजह से आम आदमी भी सोने को खरीदने से डर रहा है लेकिन क्या आप जानते है कि जैसे-जैसे सोने की कीमतें आसमान छू रही है। वैसे- वैसे सोने में भारी मिलावट का खेल तेजी से चल रहा है। जिस वजह से दिल्ली में भारी मात्रा में मिलावट का सोना बेचा जा रहा है। हालांकि, इस संबंध में बुलियन एंड ज्लैलर्स एसोसिएशन दिल्ली को इन दिनों रोज शिकायतें मिल रही है। जिसकी जानकारी एसोसिएशन की तरफ दी गई है। द बुलियन एंड ज्लैवल्र एसोसिएशन दिल्ली के अध्यक्ष ने बताया है कि उन्हें रोजाना ऐसी शिकायतें मिल रही है।

योगेश सिंघल के मुताबिक, सोने में इरीडियम मिलाया जा रहा है। जिसकी शिकायतें भी मिल रही है और जांच में भी सोने में मिलावट को पकड़ा गया है। जांच में खुलासा हुआ है कि सोने में 2 फीसदी तक इरीडियम मिलाया गया है। जिसे हम गंभीर मान रहे हैं। वहीं, योगेश सिंघल ने बताया कि इरीडियम पाउडर सोने को गलाते वक्त मिलाया जाता है। जब गलाते वक्त इस पाउडर को सोने में मिलाया जाता है तो ये आसानी से मिल जाती है। जिस वजह से इसे आसानी से पकड़ा नहीं जा सकता। इसी वजह से अगर सोने में इरीडियम के मिलावट की जांच करनी हैं, तो उसे फिर से गलाना होता है। वहीं, मिलावट के बाद भी दिल्ली में सोना 99.45 सीएल का कहकर बेचा जा रहा है।

सिंघल के मुताबिक, शुद्ध सोना 99.50 फीसदी का होता है लेकिन इन दिनों सोने की शुद्धता को 99.30 कर दिया गया है और इस मिलावट को सोने के 99.45 सीएल कहकर बाजार में बेचा जा रहा है। वजन करने पर एक किलो सोने में तीन तोले तक फर्क की शिकायत मिल रही है। इसके आगे उन्होंने कहा कि दिल्ली के कूंचा महाजनी समेत कई प्रमुख बाजारों से देशभर में सोने की आपूर्ति होती है। इसके तहत सर्राफ यहां से सोना खरीद कर ले जाते है। ऐसे में सोने की शुद्धता देशभर के आमजन को प्रभावित करेगी। इस बात को ध्यान में रखते हुए मिलावटी सोना बेचने वालों का एक डाटा भी तैयार किया जा रहा है। जिस पर एक बैठक भी बुलाई गई है। जिस पर ऐसे कारोबारियों के ऊपर कार्रवाई पर विचार किया जाएगा।

source

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment