इस घरेलू नुस्खे को अपनाकर हमेशा के लिए ध्रूमपान से पाएं छुटकारा - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Sunday, December 20, 2020

इस घरेलू नुस्खे को अपनाकर हमेशा के लिए ध्रूमपान से पाएं छुटकारा

 

Cigarette1अगर किसी व्यक्ति को   एक बार तंबाकू या  सिगरेट की लत लग जाती है  , तो उसे छोड़ना बहुत मुश्किल होता है। कुछ लोग एक या दो दिन के लिए खुद को नियंत्रित करने की कोशिश करते हैं, लेकिन अक्सर रेंगने और फिर से लेने के लिए मजबूर होते हैं। अगर आप भी   तंबाकू या  सिगरेट के आदी हो  गए हैं  , तो इस आदत को छोड़ने का मन बना चुके हैं, तो यहां हम आपको कुछ घरेलू टिप्स बताने जा रहे हैं, जो कुछ ही दिनों में आपकी लत को खत्म कर देंगे।

दूध

अगर आप दो से तीन घंटे में सिगरेट या तंबाकू के आदी हैं, तो उस समय आधा से एक कप दूध पीएं। दूध पीने से आप कुछ घंटों के लिए कुछ भी खाना नहीं चाहेंगे।

अदरक

अदरक तंबाकू का एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। जब आपको तंबाकू या सिगरेट पीने का मन करता है, तो अपने मुंह में अदरक डालें और धीरे-धीरे चबाएं। इससे आपका पाचन ठीक रहेगा। साथ ही इससे आपको अपनी लत से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी।

दालचीनी

दालचीनी हर घर में खाना पकाने में मौजूद है। जब भी आपका सिगरेट या तंबाकू पीने का मन करे तो एक टुकड़ा मुंह में रख लें। इससे आपकी लालसा खत्म हो जाएगी।

फल

विटामिन सी युक्त फल जैसे संतरा, मौसमी, कीवी, स्ट्रॉबेरी, आलू के चिप्स आदि खाने से भी तृष्णा दूर होती है।

कच्चा पनीर

अगर आपने कच्चे पनीर खाने के बाद कुछ समय के लिए कुछ भी खाने की इच्छा को नोट किया है। इसलिए जब भी आपको सिगरेट पीने की लालसा होती है, तो आप थोड़ी सी कच्ची चीज खाकर इसे शांत कर सकते हैं।

अदरक और शहद

अदरक और शहद का उपयोग आमतौर पर गले में खराश और खांसी के इलाज के लिए किया जाता है, लेकिन ये तम्बाकू की क्रेविंग को खत्म करने में भी सहायक होते हैं।

source link newztezz.com

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment