अब लड़की की शादी में सरकार देगी इतना सोना, इस तरह उठाएं लाभ - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Wednesday, December 9, 2020

अब लड़की की शादी में सरकार देगी इतना सोना, इस तरह उठाएं लाभ

 

Arundhati Gold Scemes

भारत में शादी ब्याह पारंपरिक तरीके से मनाई जाती है। लड़कियों के ब्याह में माता पिता अक्सर सोने की ज्वैलरी भेंट करते हैं। हालांकि, कुछ गरीब परिवारों के लिए सोना देना आसान नहीं होता है, लेकिन अब फिक्र करने की जरूरत नहीं है। अब लड़की की शादी में गिफ्ट के तौर पर सरकार सोने की ज्वैलरी देगी। सरकार उन परिवारों को सोना देगी जो वाकई गरीब हैं। दरअसल, असम सरकार (Assam Government) ने अरुंधति गोल्ड स्कीम (Arundhati Gold Scheme) शुरू की है। इस स्कीम के तहत गरीब लड़कियों की शादी में गिफ्ट के तौर पर 10 ग्राम सोना (10 gram Gold) दिया जाएगा।

कैसे उठाएं फायदा 

  • असम सरकार की इस स्कीम का फायदा उठाने के लिए पहली और जरूरी बात कि लड़की कम से कम 18 साल की होनी चाहिए, जबकि लड़का कम से कम 21 साल का होना चाहिए।
  • इस योजना का फायदा उठाने के लिए लड़की के पिता की सलाना आय 5 लाख रुपए से कम होना चाहिए। इसके लिए आय प्रमाण की भी जरूरत पड़ सकती है।
  • इस योजना का लाभ सिर्फ एक ही बार उठाया जा सकेगा। यानि की लड़की की पहली ही शादी में उसे स्कीम के तहत सोना मिलेगा।

असम सरकार के इस कदम से राज्य में बाल विवाह के मामले में कमी आ सकेगी। असम के कई क्षेत्रों में अब भी बाल विवाह या फिर 18 साल की उम्र में ही लड़कियों की शादी कर दी जाती है। हालांकि, सरकार के इस प्लान से कई परिवार अपनी बेटी की शादी जल्दबाजी में नहीं करेंगे। इस स्कीम से दो तरफा मदद हो रही है। एक तो लड़कियों के कम उम्र में शादी करने पर रोक लग रही है और दूसरा गरीब माता पिता अपनी बेटी को सोना दे सकेंगे।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment