ये चीजे घर में रखने से सुख-शांति और लक्ष्‍मी आती है - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Thursday, December 24, 2020

ये चीजे घर में रखने से सुख-शांति और लक्ष्‍मी आती है


हिंदू धर्म दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे पुराना धर्म है। हिंदू धर्म में, कई चीजों को पवित्र माना जाता है। हिंदू न केवल देवी और देवताओं की मूर्तियों की पूजा करते हैं, बल्कि कुछ वस्तुओं को बहुत पवित्र मानते हैं। एक छोटे तुलसी के पौधे से लेकर चंदन तक, इन छोटी पवित्र वस्तुओं का आध्यात्मिक महत्व है। यहां तक कि हिंदू धर्म में अग्नि, पवन, सूर्य और मिट्टी को पवित्र माना जाता है।

अन्य लोगों को अजीब लगने वाले अनुष्ठान हिंदू धर्म में सम्मानित और पवित्र माने जाते हैं। उदाहरण के लिए, हर सुबह और शाम गंगा नदी में प्रार्थना की पेशकश हिंदू संतों द्वारा किया जाने वाला एक अनुष्ठान है। यहां तक कि भक्त फूल चढ़ाते हैं, दीया (मिट्टी का दीपक) जलाते हैं और नियमित रूप से मां गंगा की पूजा करते हैं।आज हम आपको ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बता रहे हैं जिन्‍हें घर में रखने से सुख-शान्ति और लक्ष्‍मी आती है। आइए जानते है कौन-कौन सी ये चीजें है।

गणेश जी की एक मूर्ति जरूर रखें
गणेश जी की मूर्ति को घर में रखना अच्‍छा होता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि उन्‍हें विघ्नहर्ता माना जाता हैं और कोई भी संकट आने पर गणेश जी की आराधना करने से दूर हो जाते हैं। धन और घर में खुशियां लाने के लिए घर में गणेश जी की एक मूर्ति जरूर रखें।

गंगा जल का छिड़काव
शायद आपने नोटिस किया होगा कि किसी भी पूजा के बाद पूरे घर में गंगा जल का छिड़काव किया जाता है। जी हां अगर आप घर में सुख-समृद्धि बनाए रखना चाहती हैं तो गंगा जल को जरूर रखें। इसके अलावा घर के वातावरण को शुद्ध करने के लिए भी गंगा जल को छिड़काव किया जाता है। पूजा में इस्‍तेमाल होने वाला गंगा जल भी घर में रखना बेहद जरूरी होता है।

शंख रखने और रेगुलर बजाने से घर की नेगेटिव एनर्जी दूर होती
पूजा घर में शंख रखने और रेगुलर बजाने से घर की नेगेटिव एनर्जी दूर होती हैं और घर में माता लक्ष्मी का वास हो जाता है क्योंकि शंख भगवान विष्णु को बहुत प्रिय है। मुझे तो शंख की आवाज सुनना इतना पसंद है कि मैं अपने सुबह-सुबह रोजाना मंदिर में शंख की आवाज सुनने के लिए जाती हूं।

शहद बहुत पवित्र
गाय के घी की तरह ही शहद को भी बहुत पवित्र माना जाता है। शहद में वास्तु दोष दूर करने की ताकत होती है। आपने देखा होगा कि पूजा में शहद का इस्‍तेमाल किया जाता है क्‍योंकि ऐसा करने से घर का वातावरण शुद्ध रहता है और वातावरण शुद्ध होने से घर में खुशहाली आती है और पैसों की बरसात होती है।

गाय के घी से दीपक और हवन
हिंदू धर्म में गाय को पूज्यनीय और इसके घी को अमृत माना जाता है। इसका इस्‍तेमाल आपकी हेल्‍थ और ब्‍यूटी के लिए तो अच्‍छा ही माना जाता है। साथ-साथ सुख-समृद्धि पाने के लिए घर पर गाय का घी अवश्य रखना चाहिए। गाय के घी से दीपक और हवन करने से घर का वातावरण हमेशा पॉजिटिव बना रहता है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment