क्या आधार कार्ड चोरी होने पर एफआईआर करवाना जरूरी है? यहां जानिए जवाब - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Sunday, December 20, 2020

क्या आधार कार्ड चोरी होने पर एफआईआर करवाना जरूरी है? यहां जानिए जवाब

 

adhar14

आधार  कार्ड:  आधार  कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। आधार कार्ड में उपयोगकर्ता की बायोमेट्रिक और जनसांख्यिकीय जानकारी होती है। आधार  द्वारा जारी किए गए कार्ड  भारत के अद्वितीय पहचान प्राधिकरण (  यूआईडीएआई  ) ने भी उपयोगकर्ता के लिए एक अनूठा 12 अंकों की संख्या देता है।

अक्सर ऐसा होता है कि आधार कार्ड खो जाता है या चोरी हो जाता है। तेवा में बहुत से लोग लापरवाही दिखाते हैं और एफआईआर नहीं करते हैं।


लोग अपने आधार कार्ड को खोने के बाद भ्रमित हैं कि क्या पुलिस में शिकायत दर्ज करनी है या नहीं। ऐसा करना कार्डधारक के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है। आधार कार्ड खो जाने या चोरी हो जाने पर एफआईआर की आवश्यकता होती है।


ऐसा करने के बाद, अगर कमरा कार्ड द्वारा आपके साथ किसी भी तरह का धोखा या धोखा किया जाता है, तो आप यह साबित कर सकते हैं कि एफआईआर की मूल प्रति से आपका कार्ड खो गया या चोरी हो गया।


इसका मतलब यह है कि एक एफआईआर आपको भविष्य की समस्याओं से बचा सकती है। यह छोटा सा कदम आपको भविष्य में कुछ परेशानी से बचा सकता है। यदि प्राथमिकी दर्ज होने के बाद भी आधार का दुरुपयोग किया जाता है, तो पुलिस शिकायतकर्ता से संपर्क करेगी और आगे की जांच करेगी।


source link newztezz.com


आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment