तत्काल टिकट रैकेट का भंडाफोड़, डबल रेट में सौदा, काउंटर से पहले टिकट बुक! - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Monday, December 14, 2020

तत्काल टिकट रैकेट का भंडाफोड़, डबल रेट में सौदा, काउंटर से पहले टिकट बुक!

  

तत्काल टिकट रैकेट का भंडाफोड़, डबल रेट में सौदा, काउंटर से पहले टिकट बुक!

यूपी एसटीएफ ने रविवार शाम आईआरसीटीसी को हैक कर ऑनलाइन टिकट बुकिंग में सेंधमारी करने वाले बस्ती के ट्रेवल एजेंट को गिरफ्तार किया है, ये तत्काल प्लस, तत्काल कोडिंग, रेड मिर्ची, तेज समेत कई ऐप्प के माध्यम से ठगी करता है, इसके पास से 245 टिकट, दो तत्काल टिकट, लैपटॉप, मोबाइल फोन तथा कई दस्तावेज बरामद हुए हैं, इसके साथियों की तलाश की जा रही है, पुलिस इस गिरोह के रेलवे के कुछ कर्मचारियों से मिंलीभगत का भी पता लगा रही है।

60 सेकेंड में टिकट
एसटीएफ डिप्टी एसपी दीपक कुमार सिंह ने बताया कि जिनका टिकट निकालना होता है, उनका ब्योरा ये लोग पहले ही एक्सटेंशन के जरिये भर देते हैं, इससे ये लोग 60 सेकेंड में ही टिकट बना लेते हैं, जबकि रेलवे बुकिंग काउंटर पर एक टिकट बनाने में करीब दो से ढाई मिनट का समय लगता है, इस कारण इस गिरोह की वजह से आम आदमी को तत्काल टिकट का फायदा नहीं मिल पाता था, ये लोग गलत तरीके से निकाले गये टिकट को दो से तीन गुना ज्यादा दामों पर बेचते थे।

जनसेवा केन्द्र के नाम पर फर्जीवाड़ा
दीपक कुमार सिंह ने बताया कि आरोपी की पहचान बस्ती के छावुनी मलौली निवासी सद्दाम हुसैन अंसारी के रुप में हुई है, इसके बारे में सूचना मिली थी कि मलौली कस्बे से अवैध एक्सटेंशन की बिक्री की जा रही है, इन एक्सटेंशन के जरिये ही तत्काल टिकट निकाल कर उनकी अवैध तरीके से बिक्री कर जालसाजी हो रही है, पड़ताल में सामने आया कि सद्दाम अपने घर पर अंसारी टूर एंड ट्रेवल्स नाम से ऑफिस खोले हुए है, जिसमें रेलवे के ई-टिकट, जनसेवा केन्द्र की आड़ में फर्जीवाड़ा किया जा रहा है, इस पर ही एसटीएफ ने छापेमारी कर कई राज खोले हैं।

कई प्रदेशों में नेटवर्क
डिप्टी एसपी के मुताबिक सद्दाम के व्हाट्सएप्प चैट पर एक्सटेंशन की फरीद-फरोख्त के सबूत मिले हैं, आरोपी ने कबूला है कि उसके पास दो लैपटॉप है, वह एनीडेस्क की मदद से अपने संपर्क में रहने वालों के कंप्यूटर पर ये एक्सटेंशन इंस्टाल कर देता था, जिसके जरिये ये काम यूपी के अलावा बिहार, बंगाल, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब समेत कई प्रदेशों में किया जा रहा है, इन ऐप्प से ही रेलवे की तत्काल टिकट प्रणाली में सेंध लगाकर अन्य माध्यम से टिकट बुक कर अवैध तरीके से कमाई कर रहे थे।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment