आरबीआई ने दी चेतावनी! कभी न लें इन ऐप्स से लोन वरना हो सकते हैं कंगाल - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Friday, December 25, 2020

आरबीआई ने दी चेतावनी! कभी न लें इन ऐप्स से लोन वरना हो सकते हैं कंगाल


आजकल हर जगह डिजिटल प्लेटफॉर्म्स मौजूद हैं जिसके कारण देश में धोखाधड़ी काफी बढ़ रही है। डिजिटलाइजेशन के जमाने में ऐसी कई जाली कंपनियों ने ऐसे ऐप तैयार किए हैं जिनका प्रयोग करके लोग लोन ले सकते हैं। इसी सिलसिले में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सभी ग्राहकों को चेतावनी दी है। आरबीआई (Reserve Bank of India) ने कहा कि फर्जी ऐप और फर्जी प्लेटफॉर्म के माध्यम से ग्राहकों व छोटे कारोबारियों को बहुत ही आसान तरिके से कर्ज मुहैया कराने का झांसा देकर उनके साथ धोखाधड़ी कर रहे हैं। बता दें ऐसे डिजिटल प्लेटफॉर्म पर ग्राहकों को बिना किसी विशेष दस्तावेज के लोन दे दिया जाता है। जिसके बदले में ग्राहकों से वो भारी-भरकम ब्याज और अधिक कई तरिके से चार्जेज भी वसूले जाते हैं। केवल इतना ही नहीं ये ऐप ग्राहकों के डेटा और मोबाइल फोन की जानकारियों का भी दुरुपयोग कर सकते हैं।

ऐसे करें शिकायत
भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा कि ग्राहक इस प्रकार के किसी भी अनधिकृत ऐप को अपने केवाईसी दस्तावेज कभी न दें। यदि कोई एप या डिजिटल प्लेटफॉर्म आपको इस प्रकार से झांसा देने का प्रयास करता है, तो उनकी शिकायत तो संबंधित एजेंसियों से करें। इसके अलावा ग्राहक आरबीआई के ऑनलाइन पोर्टल सचेत आरबीआई.ऑर्ग.इन पर भी शिकायत सेंड कर सकते हैं।

सिर्फ यहां से लोन
अगर आपको लोन लेना है तो आप बैंक, आरबीआई से रजिस्टर्ड गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) और अन्य संस्थाओं जो राज्य सरकार के वैधानिक प्रावधानों के तहत द्वारा विनियमित हैं उनसे ले सकते हैं। आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि कभी भी केवाईसी डॉक्यूमेंट्स किसी अनजान व्यक्ति, अनाधिकृत ऐप को न दें।

source

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment