फ्री जैसी कीमत में मिल रही चांदी, लेकिन सोना खरीदने वालों के लिए है बुरी खबर, फटाफट जानें आज के दाम - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Tuesday, December 29, 2020

फ्री जैसी कीमत में मिल रही चांदी, लेकिन सोना खरीदने वालों के लिए है बुरी खबर, फटाफट जानें आज के दाम

 price of Gold and silver: यहां हर रोज ऐसा ही होता है। लोग इसे अपनी भाषा में सर्राफा बाजार कहते हैं। यहां सोना चांदी का कारोबार होता है। ग्राहक यहां सोना चांदी खरीदने आते हैं। प्रतिदिन सोना चांदी की कीमत में उतार-चढ़ाव का सिलसिला लगा ही रहता है और इस सिलसिले से उस ग्राहक पर क्या फर्क पड़ता है, जिनका सर्राफा बाजारों में आना जाना लगा रहता है। यह देखना बेहद दिलचस्प रहता है। पिछले काफी दिनों से सोने की कीमत में आई गिरावट के बाद अब इसमें तेजी का सिलसिला शुरू हो चुका है। कल, और आज फिर इसमें तेजी दर्ज की गई है। एमसीएक्स पर सोना वायदा 0.11 फीसदी बढ़कर 50,067 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। पिछले पांच सत्रों में सोना 50,000 से 50,500 के स्तर पर रहा है। एमसीएक्स पर आज चांदी वायदा 0.24 फीसदी घटकर 68,650 रुपये प्रति किलोग्राम रही। 

वैश्विक बाजारों का हाल 
इसके साथ ही अगर वैश्विक बाजारों के सुरत-ए-हाल की बात करें तो डोनाल्ड ट्रंप द्वारा प्रोत्साहन पैकेज को मंजूरी मिलने के बाद आज सोने की कीमत में तेजी दर्ज की गई है। बता दें कि अमेरिका के शीर्ष 900 सांसदों के बीच राहत पैकेज समझौते के बीच सहमति बनी हुई है। ध्यान रहे कि वैश्विक बाजारों की स्थिति सोना चांदी की कीमतों पर अपना असर डालती है। ऐसा आमतौर पर देखा  गया है कि जब कभी-भी आर्थिक चुनौतियां अपने चरम पर पहुंच जाती है,  तो सोना चांदी की कीमत भी अपने चरम पर पहुंच जाती है। वहींं, जब आर्थिक हालात दुरूस्त हो जाते हैं, तो इनकी कीमतों में  गिरावट का सिलसिला शुरू हो जाता है।

वैश्विक बाजारों में ऐसा है चांदी का हाल 
उधऱ, वैश्विक बाजारों में चांदी के सुरत-ए-हाल की बात करें तो इसमें तेजी दर्ज की गई है। यह 1.3 फीसदी उछलकर 26.50 डॉलर प्रति औंस हो गया, जबकि प्लैटिनम 0.7 फीसदी चढ़कर 1,038.46 डॉलर और पैलेडियम 0.8 फीसदी बढ़कर 2,342.79 डॉलर हो गया। अब आगे चलकर सोना चांदी की कीमत क्या रूख अख्तियार करती है। यह तो फिलहाल आने वाला वक्त ही बताएगा।  बता दें कि इस पूरे साल सोना 25 फीसद की तेजी दर्ज की गई है। 

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment