क्या आप जानते हैं एजेंसी खुद एलपीजी सिलेंडर ले जाने के लिए इतना पैसा देती है, जानिए क्या है नियम - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Wednesday, December 23, 2020

क्या आप जानते हैं एजेंसी खुद एलपीजी सिलेंडर ले जाने के लिए इतना पैसा देती है, जानिए क्या है नियम


lpg123आज लगभग सभी घरों में एलपीजी गैस सिलेंडर का उपयोग किया जा रहा है। लेकिन आज भी कई लोग कनेक्शन लेने के बाद माल्टा के लाभों से अनजान हैं। जिसका कई लोग अनजाने में फायदा उठाते हैं। इस तरह की धोखाधड़ी से बचने के लिए हम आज उन्हें कुछ नियम बता रहे हैं। यह जानकर न केवल आप होशियार हो जाएंगे बल्कि उन्हें आर्थिक रूप से भी लाभ होगा।

रिफंड डिलीवरी चार्ज की मांग कर सकते हैं

अगर आपका किसी गैस एजेंसी से कनेक्शन है, अगर आप घर पर बिना डिलीवरी के गोदाम में जाते हैं और खुद डिलीवरी लेते हैं, तो आप एजेंसी से 19 रुपए 50 पैसे वापस पा सकते हैं। कोई भी एजेंसी इस राशि को देने से इनकार नहीं कर सकती। डिलीवरी सिलेंडर के रूप में गैस सिलेंडर की बुकिंग के समय आपसे यह राशि ली जाती है। यह राशि सभी कंपनियों के गैस सिलेंडरों के लिए निर्धारित है, हालांकि यह राशि केवल एक महीने पहले ही बढ़ाई गई है। पहले डिलीवरी चार्ज 15 रुपये था, जिसे बढ़ाकर 19.50 रुपये कर दिया गया है।

यहां शिकायत कर सकते हैं

कोई एजेंसी व्यवस्थापक आपको यह राशि देने से इनकार नहीं कर सकता। लेकिन अगर कोई मना करता है तो आप टोल फ्री नंबर 18002333555 पर शिकायत कर सकते हैं  । इस मामले में मैं आपको बता दूं कि वर्तमान में उपभोक्ताओं को सब्सिडी (LPG सब्सिडी सिलेंडर) के साथ 12 सिलेंडर दिए जाते हैं। इस कोटा को पूरा करने के बाद, आपको बाजार दर पर सिलेंडर खरीदना होगा।

यदि आपका सिलेंडर का नियामक (एलपीजी नियामक) लीक हो रहा है, तो आप इसे मुफ्त में एजेंसी से बदल सकते हैं। यह ध्यान देने योग्य है कि आपको इसके लिए एक एजेंसी सदस्यता वाउचर की आवश्यकता है। आपको अपने साथ रिसाव नियामक को एजेंसी में ले जाना होगा। सदस्यता वाउचर और नियामक संख्या जोड़ी जाएगी। दो नंबर मैच होने पर नियामक बदल जाएगा, इसके लिए आपको कोई शुल्क नहीं देना होगा। यह कार्य सभी प्रकार से निःशुल्क होगा।

source newztezz.com

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment