जानिए कब है साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, इन राशियों पर पड़ेगा सबसे ज्यादा असर - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Sunday, December 13, 2020

जानिए कब है साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, इन राशियों पर पड़ेगा सबसे ज्यादा असर

 

solar eclipse in india

ग्रहण लगाना एक खगोलीय घटना है। जब सूर्य चंद्रमा और पृथ्वी एक सीधी लाइन में आ जाते हैं और चंद्रमा की छाया से सूर्य ढक जाता है तब इस खगोलीय घटना को सूर्य ग्रहण कहते हैं। इस वर्ष का आखिरी सूर्यग्रहण 14 दिसंबर सोमवार 2020 को पड़ रहा है। सूर्य ग्रहण अमावस्या के दिन पड़ रहा है, इसलिए ग्रहण के दिन सोमवती अमावस्या भी है। ज्योतिष में ग्रहण को बहुत ही महत्वूर्ण घटना माना जाता है। ज्योतिष के मुताबिक ग्रहण काल से पहले सूतक लग जाते हैं। सूतक काल से लेकर ग्रहण के समाप्त होने तक कुछ सावधानियां बरतने की सलाह दी जाती है। आइये हम आपको बताते हैं कि ग्रहण काल में क्‍या करें, क्‍या ना करें।

सूर्य ग्रहण का समय
साल का आखिरी सूर्य ग्रहण का समय 14 दिसंबर को रात 07 बजकर 03 मिनट से शुरू होगा, ये मध्य रात्रि के बाद 12 बजकर 03 मिनट तक रहेगा। बता दें ये ग्रहण रात में लग रहा है, इस कारण यह भारत में नजर नहीं आएगा। भारत में ना दिखने की वजह से इसका सूतक काल भी माना नहीं जायेगा।

ग्रहण के समय ये करें
ग्रहण लगने से पहले दान करने के लिए वस्तुएं निकाल लें, ग्रहण समाप्त होने के बाद उन वस्तुओं को दान कर दें। बता दें ग्रहण के वक्त कोई भी पूजा-पाठ नहीं करना चाहिए, घर के मंदिर में भी पर्दा जरूर लगा दें। साथ ही तुलसी के पत्‍तों को पके हुए भोजन के ऊपर रख दें। माना जाता है कि इससे नकारात्मता समाप्त हो जाती है।

ये ना करें
ग्रहण काल के वक्त तुलसी कभी नहीं तोड़नी चाहिए। इस दौरान भगवान की मूर्तियों को भी छूना वर्जित होता है। ग्रहण के समय कुछ भी खाना-पीना नहीं चाहिए। इस दौरान सोना नहीं चाहिए। वृद्ध एवं बच्चों के लिए सोने का नियम नहीं है। इस दौरान किसी भी प्रकार से मांस-मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए। ग्रहण के समय गर्भवती महिलाओं को विशेष सावधानी बरतनी चाहिए ।

ग्रहण के बाद करें ये
जब ग्रहण समाप्त हो जाये तो पूरे घर की साफ-सफाई करनी चाहिए। ग्रहण के बाद मंदिर की साफ-सफाई करें और साथ ही भगवान को भी स्नान अवश्य करवाना चाहिए और पूरे घर में गंगाजल छिड़कना चाहिए। स्वयं भी स्नान करें। पीने का पानी को भी बदल देना चाहिए।

इन राशियों पर असर
इस ग्रहण का असर सभी राशियों पर है, मगर वृषभ राशि को सेहत की समस्‍या हो सकती है। वहीं मिथुन को साझेदारी में कोई परेशानी आ सकती है। वहीं कर्क राशि के जातक की नौकरी पर संकट आ सकता है। सिंह राशि वालों को आर्थिक मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। कन्या राशि वाले मेहनत करें। तुला राशि वाले जातकों को वित्तीय मामलों में सावधानी बरतने की जरूरत होगी। वृश्चिक राशि के खर्चे में बढ़ोतरी हो सकती है। धनु को धन की कमी होगी। मकर राशि के लिए सेहत की परेशानी हो सकती है। तो वहीं कुंभ की आय और खर्च में तालमेल बनाने की कोशिश होगी। मीन कार्यक्षेत्र में असहज महसूस करेंगे।

source

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment