शादी सीजन में सोने की कीमतों में फिर हुआ बदलाव, जानिए क्या है चांदी के ताजा दाम - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Thursday, December 3, 2020

शादी सीजन में सोने की कीमतों में फिर हुआ बदलाव, जानिए क्या है चांदी के ताजा दाम


शादी का सीजन (Wedding Season) शुरू हो चुका है और इस सीजन में सोने व चांदी की कीमतों (Gold Silver Price) में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. पिछले दिनों ही सोने की कीमतों में भारी गिरावट देखने को मिली थी और अब एमएसीएक्स पर सोने की कीमतों में लगातार तीसरे दिन बढ़ोतरी देखने को मिली है. एमसीएक्स पर सोने फरवरी वायदा दाम 0.5 फीसदी बढ़कर 49,172 प्रति 10 ग्राम था और चांदी की वायदा कीमत में 0.55 फीसदी की बढ़त आई है जिससे चांदी 63,670 प्रति किलोग्राम हो गई.

कितने रुपये की तेजी
सोने की कीमतों (Gold Price) के पिछले सत्र में दाम 400 प्रति 10 ग्राम उछले थे और मंगलवार को इसमें पूरे 700 रुपये प्रति दस ग्राम की बढ़त देखने को मिली थी. मंगलवार को 3 हजार की तेजी के बाद बुधवार को चांदी (Silver Pirce) में 200 रुपये प्रति किलोग्राम का उछाल आया था.

बात अगर अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने के हाजिर भाव की करें तो 0.2 फीसदी गिरकर सोना 1,826.10 डॉलर प्रति औंस हो गया. सोने की कीमतों में जिस तरह का बदलाव देखने को मिला है उसका एक कारण फाइजर कंपनी की कोविड वैक्सीन मानी जा रही है. क्योंकि हाल में फाइजर कंपनी की वैक्सीन को मंजूरी मिली है और ब्रिटेन ऐसा पहला देश बना है जिसने वैक्सीन को मंजूरी दी है. हालांकि, अन्य देश भी वैक्सीन बनाने में जुटे हुए हैं और कारोबारियों की नजर अमेरिका और यूरोप के नियामकों पर है.

जानकारों की मानें तो डॉलर में कमजोर आने से सोने की कीमतों में बढ़त का सिलसिला जारी रह सकता है. हालांकि, राहत की बात ये है कि जैसे-जैसे कोविड-वैक्सीन को लेकर अन्य देशों से सकारात्मक खबरें मिलनी शुरू होंगी वैसे-वैसे सोने-चांदी के कारोबार पर असर पड़ेगा. अगस्त में सोने की कीमतों ने रिकॉर्ड स्तर की बाजी मारी थी और फिर कीमतें गिर गई थी. फिलहाल सोने की कीमतों में जिस तरह की गिरावट पिछले दिनों देखने को मिली है उससे ग्राहकों के ही नहीं बल्कि सर्राफा व्यापारियों के भी चेहरे खिले हैं और सोने की डिमांड बढ़ी है.

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment