9 साल की उम्र में पिता का इंतकाल, धर्म बदलकर दिलीप कुमार से बने एआर रहमान दिलचस्प है कहानी - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Wednesday, December 30, 2020

9 साल की उम्र में पिता का इंतकाल, धर्म बदलकर दिलीप कुमार से बने एआर रहमान दिलचस्प है कहानी

 

9 साल की उम्र में पिता का इंतकाल, धर्म बदलकर दिलीप कुमार से बने एआर रहमान!

स्टार म्यूजिक कंपोजर एआर रहमान किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं, उन्होने साउथ सिनेमा, बॉलीवुड और हॉलीवुड में अपनी प्रतिभा के दम पर खास पहचान बनाई है, रहमान के बारे में ऐसी कई बातें हैं, जिनसे आप अनजान होंगे, कम ही लोगों को पता है कि एआर रहमान का असली नाम दिलीप कुमार था, लेकिन बाद में उन्होने अपना नाम बदल लिया, इसके पीछे भी एक दिलचस्प कहानी है।

9 साल की उम्र में पिता का निधन
जब एआर रहमान सिर्फ 9 साल के थे, तभी उनके पिता का निधन हो गया था। म्यूजिक डायरेक्टर की बायोग्राफी द स्पिरिट ऑफ म्यूजिक के अनुसार एक ज्योतिष के सलाह पर रहमान ने अपना नाम बदला था, क्योंकि उन्हें अपना नाम पसंद नहीं था, इस वजह से जब कुंडली देखने पर ज्योतिष ने उनकी बहन को रहमान के नाम बदलने की सलाह दी, तो उन्होने ऐसा ही किया।

इस्लाम कबूल किया
इसके अलावा रहमान पहले हिंदू थे, लेकिन उन्होने बाद में मुस्लिम धर्म स्वीकार कर लिया, दरअसल एक बार रहमान की बहन की तबीयत ज्यादा खराब हो गई थी, उन्होने हर जगह बहुत मिन्नतें मांगी, लेकिन कोई असर नहीं हो रहा था, फिर वो एक मस्जिद में अपनी बहन के ठीक होने की दुआ करने गये और उनकी दुआ रंग लाई।

धर्म बदल लिया
रहमान इस बात से प्रभावित हुए, तथा उन्होने अपना धर्म बदल लिया, रहमान का बचपन भी आर्थिक तंगी में गुजरा था, हालांकि अब उन्हें फीस के तौर पर करोड़ों रुपये मिलते हैं, कभी उन्हें रिकॉर्ड प्लेयर को ऑपरेट करने के लिये 50 रुपये मिलते थे, वो बचपन में इंजीनियर बनना चाहते थे, लेकिन उनका ये सपना पूरा नहीं हो पाया। रहमान की शादी सायरा बानो से हुई है। दोनों के तीन बच्चे हैं।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment